बेवजह न करें ट्रेनों में चेन पुलिंग, अलीगढ़ आरपीएफ चला रही जागरूकता अभियान

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो बिना वजह अलार्म चेन पुलिंग न करें वर्ना आपका यह कदम भारी पड़ सकता है। आरपीएफ ऐसे लोगों के खिलाफ धरपकड़ के साथ ही जागरुकता अभियान भी चला रही है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 01:14 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 01:14 PM (IST)
बेवजह न करें ट्रेनों में चेन पुलिंग, अलीगढ़ आरपीएफ चला रही जागरूकता अभियान
ट्रेन में बिना वजह अलार्म चेन पुलिंग न करें, वर्ना आपका यह कदम भारी पड़ सकता है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो बिना वजह अलार्म चेन पुलिंग न करें, वर्ना आपका यह कदम भारी पड़ सकता है। आरपीएफ ऐसे लोगों के खिलाफ धरपकड़ के साथ ही जागरुकता अभियान भी चला रही है। अगर ऐसा करते पकड़े गए तो जुर्माने के साथ आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

ट्रेनों की लेट लतीफी रोकने को उठाया कदम

रेलवे ने चेन पुलिंग करने से ट्रेनों के संचालन में होने वाली देरी को लेकर देशभर में अभियान छेड़ दिया है। उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन ट्रेनों में बिना किसी वैद्य कारण के चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहा है। ताकि ट्रेनों के विलंबन पर नियंत्रण किया जा सके। इसके लिए सभी मंडलों, रेल सुरक्षा बल एवं वाणिज्य कर्मियों को निर्देशित किया गया है।

ट्रेनों में जनजागरूकता अभियान

उत्तर मध्य रेलवे ने चेन पुलिंग की रोकथाम के लिए तीनों मंडलों में रेलवे सुरक्षा बल व पोस्ट स्तर से टीमें बनाकर जनजागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत अलीगढ़ में ही पिछले एक माह में 152 लोगों को अकारण चेन पुलिंग करने वालों को पकड़ा गया है। इस अभियान में चेन पुलिंग प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की जा रही है। इन स्थानों पर सघन जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है। प्रभावित गाड़ियों में होने वाली अनाधिकृत चेन पुलिंग के खिलाफ गठित रेलवे सुरक्षा बल स्पेशल टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। आरपीएफ इंस्पेक्टर सीएस तोमर ने बताया कि ट्रेनों में अनाधिकृत अलार्म चेन पुलिंग की रोकथाम को लेकर स्टेशनों पर उपलब्ध जन उद्घोषणा प्रणाली व इंटरनेट मीडिया के जरिए भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा ट्रेनों में जाकर भी यात्रियों को जागरुक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी