Aligarh Corona Vaccination Alert : टीकाकरण से न घबराएं, बुखार आए तो बस पैरासिटामाल खाएं

टीकाकरण ही सबसे सशक्त हथियार माना जा रहा है। इसके लिए नियमित रूप से टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। विभागीय अफसरों के अनुसार लोगों को जल्द से जल्द टीकाकरण कराकर खुद को सुरक्षित कर लेना चाहिए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:58 PM (IST)
Aligarh Corona Vaccination Alert : टीकाकरण से न घबराएं, बुखार आए तो बस पैरासिटामाल खाएं
टीकाकरण ही सबसे सशक्त हथियार माना जा रहा है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना की संभावित लहर को थामने के लिए टीकाकरण ही सबसे सशक्त हथियार माना जा रहा है। इसके लिए नियमित रूप से टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। विभागीय अफसरों के अनुसार लोगों को जल्द से जल्द टीकाकरण कराकर खुद को सुरक्षित कर लेना चाहिए। लेकिन, अभी भी काफी लोग टीका लगवाने से डर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। फिर भी टीका लगवाने के बाद आधा घंटे तक निगरानी की व्यवस्था रहती है। घर जाने के बाद यदि बुखार आए तो बिल्कुल न खबराएं, केवल पूर्ण आराम करने के साथ पैरासिटामोल लें। 24 घंटें में सामान्य स्थिति हो जाएगी। आज भी 80 केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। यदि आपने अभी तक एक भी टीका नहीं लगवाया तो केंद्र पर पहुंचकर खुद को प्रतिरक्षण कर लें।

तत्‍काल लगवाएं टीका

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जनपद में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। करीब 20 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। जिन लोगों ने अभी तक कोई भी टीका नहीं लगवाया है, वे गलती न करें। तत्काल नजदीकी केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा लें। इसके लिए काफी लोग पहला टीका लगवाने के बाद गायब हैं, उनका सोचना है कि कोरोना खत्म हो गया। जबकि, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। इसलिए जल्द से जल्द टीका लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित कर लें। जेएन मेडिकल कालेज, जिला मलखान सिंह चिकित्सालय, मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय व अन्य केंद्रों पर पहुंचें। रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुक कराकर या फिर सीधे ही केंद्र पर पहुंचकर स्पाट रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगवा सकते हैं। केंद्रों पर टीकाकरण कराने जाएं तो मास्क जरूर लगाएं। शारीरिक दूरी का भी पालन करें। ऐसे कर्मचारियों पर भी नजर रखी जा रही है, जो मास्क नहीं लगा रहे।लाभार्थियों को कोई परेशानी न हो, उनके लिए पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

टीके का दुष्प्रभाव नहीं

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि टीकाकरण सुरक्षित है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं। यदि टीका लगवाने के बाद बुखार आए तो घबराएं नहीं। केवल पैरासिटामोल की टेबलेट का सेवन करते रहें। 24 घंटे में ही बुखार स्वयं उतर जाता है। यदि कोई अन्य समस्या हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर परामर्श ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी