अलीगढ़ में जिला पंचायत अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए आज डीएम जारी करेंगे अधिसूचना Aligarh news

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर बिगुल फुुंक गया है। तीन जुलाई को मतदान व मतगणना होगी। मंगलवार को निर्वाचन आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बुधवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह स्थानीय स्तर पर अधिसूचना जारी करेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:47 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:16 AM (IST)
अलीगढ़ में जिला पंचायत अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए आज डीएम जारी करेंगे अधिसूचना  Aligarh news
जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर बिगुल फुुंक गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर बिगुल फुुंक गया है। तीन जुलाई को मतदान व मतगणना होगी। मंगलवार को निर्वाचन आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

चुनाव से जुड़ी सभी प्रक्रिया पूरी

बुधवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह स्थानीय स्तर पर अधिसूचना जारी करेंगे। जिले में कलक्ट्रेट स्थित डीएम कोर्ट में इस चुनाव से जुड़ी सभी प्रक्रिया पूरी होंगी। दो मई को पंचायत चुनाव के परिणाम आए थे। इसमें प्रधानों के साथ जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए थे। अब डेढ़ महीने बाद शासन स्तर से इनके चुनाव की घोषणा हो गई है। पहले चरण में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की घोषणा हुई है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि तीन जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए मतदान होगा। इसके लिए 26 जून को नामांकन दोपहर 3 बजे तक स्वीकार होंगे। इसके बाद कार्य समाप्ति तक इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। वैध नामांकन पत्रों का एलान होने के बाद 29 जून को को नाम वापसी के लिए तारीख नियत की गई है। वहीं, 3 जुलाई को मतदान होगा। डीएम इस चुनाव के आरओ हैं। वहीं, एडीएम सिटी व एसीएम प्रथम एआरओ हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कुल जिला पंचायत की 47 सीट हैं। जीत के लिए कुल पड़ने वाले वोटों में से 50 फीसद से अधिक मत लेना अनिवार्य है।

ब्लाक प्रमुख के लिए इंतजार

निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव कराने का फैसला लिया है। ऐसे में अब ब्लाक प्रमुख के दावेदारों को इंतजार करना पड़ेगा। संभावना लगाई जा रही हैं कि इन चुनावों के खत्म होने के बाद दूसरे चरण में ब्लाक प्रमुख के चुनाव कराए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी