डीएम ने लिया हालात का जायजा तो खुली सरकारी दावों की कलई, कहीं नहीं दिखी फागिंग टीम Aligarh news

डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारी बैठकों में रोजाना ही फागिंग व अन्य कार्रवाई का दावा कर रहे हैं। शनिवार रात डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शहर का दौरा कर हालात का जायजा लिया तो सरकारी दावों की कलई स्वतः खुल गई।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:49 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:31 AM (IST)
डीएम ने लिया हालात का जायजा तो खुली सरकारी दावों की कलई, कहीं नहीं दिखी फागिंग टीम  Aligarh news
शनिवार रात डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शहर का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारी बैठकों में रोजाना ही फागिंग व अन्य कार्रवाई का दावा कर रहे हैं, जबकि स्थानीय लोग इन्कार करते रहे हैं। शनिवार रात डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शहर का दौरा कर हालात का जायजा लिया तो सरकारी दावों की कलई स्वतः खुल गई। डीएम को कहीं भी फागिंग टीमें नजर नहीं आईं। स्थानीय लोगों ने फिर शिकायत की। डीएम ने नाराजगी जताते हुए नगर निगम अफसरों को सख्त दिशा-निर्देश दिए।

डीएम व सीडीओ ने संभाली कमान

स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी डेंगू व बुखार पर अंकुश नहीं लग रहा। ऐसे में प्रशासन को खुद आगे आना पड़ रहा है। अब डीएम व सीडीओ ने खुद कमान संभाल ली है। शनिवार रात डीएम सेल्वा कुमारी जे आगरा रोड एडीए कालोनी, रामघाट रोड, किशनपुर, मान सरोवर,रमेश विहार,स्वर्ण जयंती नगर, हाथरस अड्डा, सासनीगेट,सेंटर प्वाइंट, मेरिस रोड का निरीक्षण किया। उनके साथ सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप वर्मा, अपर नगर आयुक्त, सीएमओ व नगर निगम की टीम मौजूद रहीं। डीएम ने स्थानीय लोगों से भी बात की। यहां किसी भी इलाके में फागिंग न होने की बात सामने आई। आगरा रोड एडीए कालोनी के लोगों ने जलभराव की समस्या से अवगत कराया।डीएम ने सहायक नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि महानगर में फागिंग व एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराने के साथ ही बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सीडीओ ने समीक्षा कर दिए निर्देश

सीडीओ खंडेलवाल ने शनिवार को समीक्षा बैठक में सीएमओ आनंद उपाध्याय को बुखार के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ने व डेंगू की बेहतर रोकथाम व मरीजों के समुचित इलाज के लिए निर्देश दिए। कहा, मलखान सिंह जिला अस्पताल में एलाइजा टेस्ट के लिए दो एलटी नियुक्त करें। यहां लैब कलेक्शन दो शिफ्ट में चलाया जाए। आठ स्टाफ नर्स की तैनाती करें। दो एमबीबीएस डाक्टर दीनदयाल चिकित्सालय को उपलब्ध कराए जाएं। यदि जिला अस्पताल की लैब में सैंपल लंबित हैं तो उन्हें मेडिकल कालेज फेजकर जांच पूर्ण कराएं। सीडीओ ने इससे पूर्व जिला चिकित्सालय की पैथोलाजी लैब का निरीक्षण किया। लैब इंचार्ज को निर्देश दिए कि एक-एक मरीज की खून की जांच हर दशा में हो। जो भी व्यक्ति आ रहा है उनको एक नंबर देकर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से उनकी जांच लाइन लगाकर कराई जाए। कोई बिना जांच के वापस न जाए। वार्ड नंबर तीन का निरीक्षण किया व्यवस्था देखीं।

441 बुखार के रोगियों को दवा व जांच

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने ग्राम बरौली, सोगरा, नगला देवी, सिहोर, दतावली, मुंडेला, बरला, लक्ष्मणगढ़ी, महगौरा, रायट, कलुवा, चिलकौरा, कुपालपुर, जट्टारी, नूरपुर, क्वार्सी, संजय गांधी कालोनी, बन्नादेवी, इंदिरा नगर में स्वास्थ्य शिविर लगाकर 441 बुखार के रोगियों को दवा दी। 244 की मलेरिया जांच की, जिसमें कोई पाजिटिव नहीं मिला। सीएमओ ने बताया, हाटस्पाट क्षेत्र बरौली, लक्ष्मणगणी, रायट, सिहोर, कुंवरनगर, दतावली, इंदिरा नगर व बन्नेदावी में स्थिति नियंत्रण में हैं। मलेरिया विभाग की टीमों ने क्या करें, क्या न करें के पंफलेट बांटे। शनिवार को 180 सैंपल में से 49 मरीज एलाइजा टेस्ट में पाजिटिव निकले। अभी तक डेंगू से पीड़ित मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। आशा कर्मी अब घर-घर जाकर जांच कर रही हैं। सभी अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने की सुविधा उपलब्ध है। निजी चिकित्सकों से अपील है कि वह डेंगू के नाम पर भय का वातावरण पैदा न करें। गरीब मरीजों का निश्शुल्क उपचार करें। सीडीओ ने बताया कि देररात दीनदयाल अस्पताल का निरीक्षण किया। सभी व्यवस्थाएं ठीक हैं।

chat bot
आपका साथी