शासन से आदेश पर डीएम सख्‍त, अपात्रों को मिली छात्रवृत्ति व पेंशन की जांच के लिए चलेगा अभियान Aligarh news

अब छात्रवृत्ति व पेंशन की जांच के लिए जिले में अभियान चलेगा। शासन के आदेश पर डीएम ने इसके लिए आदेश कर दिया है। जिला अर्थ एवं संख्या विभाग को इसके लिए निर्देशित किया गया है। विभागीय अफसरों ने संबंधित विभागों से सूची तलब कर ली है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 12:41 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 12:42 PM (IST)
शासन से आदेश पर डीएम सख्‍त, अपात्रों को मिली छात्रवृत्ति व पेंशन की जांच के लिए चलेगा अभियान Aligarh news
अब छात्रवृत्ति व पेंशन की जांच के लिए जिले में अभियान चलेगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । अब छात्रवृत्ति व पेंशन की जांच के लिए जिले में अभियान चलेगा। शासन के आदेश पर डीएम ने इसके लिए आदेश कर दिया है। जिला अर्थ एवं संख्या विभाग को इसके लिए निर्देशित किया गया है। विभागीय अफसरों ने संबंधित विभागों से सूची तलब कर ली है। जल्द जांच शुरू कर दी जाएगी।

छात्रवृत्‍ति व वृद्धा पेंशन के लाभार्थियों की जांच के आदेश

अफसरों के मुताबिक शासन से हर जिले में समाज कल्याण विभाग की ओर से छात्रों को दी गई छात्रवृत्ति व वृद्धा पेंशन के लाभार्थियों की जांच के आदेश हुए हैं। आशंका है कि कुछ अपात्र भी इस योजना का लाभ पा रहे हैं। इसके अलावा जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय की पेंशन की भी जांच होगी। इसमें विधवाओं को जारी होने वाली पेंशन व जिला दिव्यांगजन कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांगों को जारी होने वाली पेंशन की भी जांच होगी। अर्थ एवं संख्या विभाग इसकी जांच करेगा। डीएसटीओ संजय कुमार ने बताया कि जांच के आदेश पर सभी विभागों से लाभार्थियों की सूची मांगी जा रही है। जल्द ही इसका सत्यापन किया जाएगा। ब्लाक वार टीमों का गठन होगा। इसके बाद लाभार्थियों का सत्यापन कर शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी। अफसरों के मुताबित सभी संबंधित विभागों में इन लाभार्थियों की संख्या चार लाख के करीब है।

जांच में छूट रहे पसीने

डेढ़ महीने पहले शासन स्तर से राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और शादी अनुदान योजना की जांच के आदेश हुए थे। जिला स्तरीय अफसरों को यह जिम्मेदारी मिली थी, लेकिन आदेश आए हुए इतना समय बीतने के बाद भी अब तक जांच पूरी नहीं हो पाई है। जांच अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। समाज कल्याण विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से इसकी जांच चल रही है। डोर टू डोर जाकर लाभार्थियों का सर्वे किया जा रहा है। हालांकि, अफसरों का दावा है कि जल्द ही जांच रिपोर्ट पूरी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी