डीएम बोले, पात्राेें को हर हाल में मिले सामूहिक विवाह योजना का लाभ Hathras News

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर जिलाधिकारी बेहद गंभीर हैं। लाभ ज्‍यादा से ज्‍यादा पात्रों को कैसे मिले इसके लिए अधिकारी काम करें।जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बैठक बुलाकर निर्देश दिया कि निर्धारित लक्ष्य के तहत कार्यवाही को पूर्ण कर लें।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:34 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 05:57 PM (IST)
डीएम बोले, पात्राेें को हर हाल में मिले सामूहिक विवाह योजना का लाभ Hathras News
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर जिलाधिकारी बेहद गंभीर हैं।

हाथरस, जेएनएन। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर  जिलाधिकारी बेहद गंभीर हैं। लाभ ज्‍यादा से ज्‍यादा पात्रों को कैसे मिले, इसके लिए अधिकारी काम करें।जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बैठक बुलाकर निर्देश दिया कि निर्धारित लक्ष्य के तहत कार्यवाही को पूर्ण कर लें, जिससे निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा किया जा सके। 

पात्रता का विशेष ध्यान रखा जाए

जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को टेंडर से संबंधित प्रक्रिया को तय समय में पूरी करने के निर्देश दिए। संबंधित विभागों द्वारा प्रतिदिन किये जाने वाले रजिस्टेशन की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सामूहिक विवाह में प्रतिभाग करने वाले जोड़ों की पात्रता का विशेष ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन व्यक्तियों द्वारा पूर्व में रजिस्टेशन कराया गया है उनका नाम सूची में प्राथमिकता के आधार पर रखा जाए।जिला समाज कल्याण अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि इस वर्ष जनपद को 65 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराने हेतु शासन द्वारा धनराशि का आवंटन किया गया है। आवेदन हेतु पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष अनिवार्य है तथा वर की आयु 21 वर्ष पूरी हो।

आवश्यक सामग्री जोड़े को प्रदान की जायेगी

 उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सरकार एक जोड़े पर 51 हजार रूपये का अनुदान दिया जाता है। जिसमें से 35 हजार रुपये की धनराशि कन्या के खाते में भेजी जायेगी। 10 हजार रूपये की आवश्यक सामग्री जोड़े को प्रदान की जायेगी। कार्यक्रम के आयोजन में 06 हजार रूपये की धनराशि व्यय की जायेगी।

chat bot
आपका साथी