डीएम ने कहा, गौवंशों को ठंड एवं शीतलहर से रखे सुरक्षित, एसडीएम देखें गौशालाओं की हकीकत

जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने शनिवार को श्रीराम गौशाला ताहरपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रात्रि में सर्दी का प्रकोप ज्यादा हो रहा है जो आने वाले समय में अपना भयंकर रूप दिखाने वाला है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:27 PM (IST)
डीएम ने कहा, गौवंशों को ठंड एवं शीतलहर से रखे सुरक्षित, एसडीएम देखें गौशालाओं की हकीकत
डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि रात्रि में सर्दी का प्रकोप ज्यादा हो रहा है है।

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने शनिवार को श्रीराम गौशाला ताहरपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रात्रि में सर्दी का प्रकोप ज्यादा हो रहा है जो आने वाले समय में अपना भयंकर रूप दिखाने वाला है। ऐसे में आवश्यक है कि समय रहते गौवंशों को शीतलहर एवं ठण्ड के प्रकोप से सुरक्षित रखने के लिए व्यापक प्रबन्ध कर लिए जाएं। डीएम ने कहा कि गौवंशों को चारा-पानी की समुचित व्यवस्था रखी जाए। क्षेत्रीय पशु चिकित्साधिकारी रोस्टर तैयार कर बारी-बारी गौशालाओं का निरीक्षण कर गौवंशों के स्वास्थ्य का परीक्षण एवं देख-रेख करना सुनिश्चित करें।

गौशालाओं में टिन शेड होना जरूरी

डीएम ने निरीक्षण के दौरान तेज हवाओं एवं ठण्ड से बचाव के लिए टिनशेड, तिरपाल आदि की समय से समुचित व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में कहीं भी ठण्ड एवं शीतलहर से गौवंशों की क्षति नहीं होनी चाहिए। समस्त एसडीएम स्वयं भ्रमण कर गौशाओं की व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गौवंशों के संरक्षण एवं सवंर्धन के प्रति संवेदनशील है और मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वयं गौ संरक्षण की मॉनिटरिंग की जाती है। ऐसे में शासन की प्राथमिकता वाले इस कार्य में हीलाहवाली छोड़ते हुए मानवीय संवदेना अपनाकर गौवंशों के ठण्ड एवं शीतलहर से बचाव की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारी एवं गौशाला संचालक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी