डीएम बोले, किसान इंतजार करें, खुलेंगे मक्का-बाजरा के क्रय केंद्र, होंगे ये फायदे Aligarh News

कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) आलोक सिंह की अध्यक्षता में गुुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित रबी उत्पादकता गोष्ठी में डीएम चंद्रभूषण सिंह ने मक्का-बाजरा की सरकारी खरीद का सुझाव दिया। कहा गेहूं की तरह मक्का-बाजरा के भी क्रय केंद्र खोले जाएं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 07:32 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:04 PM (IST)
डीएम बोले, किसान इंतजार करें, खुलेंगे मक्का-बाजरा के क्रय केंद्र, होंगे ये फायदे Aligarh News
गेहूं की तरह मक्का-बाजरा के भी क्रय केंद्र खोले जाएं।

अलीगढ़  जेएनएन : कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) आलोक  सिंह  अध्यक्षता में गुुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग  के जरिये आयोजित रबी उत्पादकता गोष्ठी में डीएम चंद्रभूषण  सिंह  ने मक्का-बाजरा की सरकारी खरीद का सुझाव दिया। कहा, गेहूं की तरह मक्का-बाजरा के भी क्रय केंद्र खोले जाएं। एपीसी ने बताया कि इसका प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जा चुका है। राज्यस्तरीय गोष्ठी में पराली जलाने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए गए। 

दुधारू गाय उपलब्ध कराई जाएं

वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी भवन की गई। एपीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार खेती की लागत कम कर किसानों की आय बढ़ाने के साथ जैविक खाद के प्रति उन्हें जागरूक किया जाए। यूरिया की बिक्री पीओएस मशीन व आधार कार्ड के जरिये हो। फसल अवशेष के प्रबंधन के लिए उपकरणों पर अनुदान दिया जा रहा है, जिससे किसानों को अवगत कराया जाए। खाद-बीज की कालाबाजारी पर रोक लगे। केसीसी का लाभ सम्मान निधि के लाभार्थियों के साथ पशुपालक व मत्स्यपालकों को भी दिया जाए। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में प्राप्त आवेदनों का सत्यापन समय से पूरा किया जाए। निराश्रित गोवंश खुले में घूमता न पाया जाए। गोशालाओं से कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को दुधारू गाय उपलब्ध कराई जाएं। नहर-कुलावों की सफाई समय पर हो और पानी टेल तक पहुंचे। 

खरीद केंद्र खोला जाना जरूरी

डीएम ने बताया कि बाजार में मक्का-बाजरा की बिक्री दर 1100-1200 रुपये कुुंतल है, समर्थन मूल्य मक्का का 1860 व बाजरा का 2150 रुपये है। धान का 1868 रुपये निर्धारित है। इस स्थिति में खरीद केंद्र खोला जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसान थोड़ा इंतजार करें, एक अक्टूबर से खरीद केंद्र खुलने की संभावना है। कांफ्रेंसिंग में सीडीओ अनुनय झा, पीडी डीआरडीए सचिन कुमार, डीडी कृषि अनिल कुमार, सीवीओ डॉ. बीपी  सिंह, डीएचओ एनके सहानिया, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह, एलडीएम एके सिंह के अलावा प्रगतिशील किसानों ने प्रतिभाग किया।

 रबी का लक्ष्य 257242 हेक्टेयर

डीएम ने बताया कि 2020-21 के लिए जनपद में रबी का लक्ष्य 257242 हेक्टेयर रखा गया है, जिसमें गेहूं 224880, जौ 7947, चना 23, मटर 151, मसूर 1042, सरसों 21123 व तोरिया 2075 हेक्टेयर प्रस्तावित है। चालू वित्त वर्ष के लिए फसली ऋण वितरण का लक्ष्य 249135.24 लाख रुपये प्रस्तावित है, जिसमें व्यावसायिक लक्ष्य 246675 व सहकारी बैंक का 2460 लाख रुपये है। केसीसी वितरण का लक्ष्य 154540 रखा गया है।

chat bot
आपका साथी