दिवाली मेले की रहेगी धूम महिलाओं के हुनर की लगेगी प्रदर्शनी Aligarh news

हर साल की तरह इस बार भी विकास भवन में दो दिवसीय दिवाली मेले की धूम रहेगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 10 व 11 नवंबर को इस मेले का आयोजन होगा। इसमें महिला समूह द्वारा हाथों से तैयार स्वदेशी सामानों की बिक्री होगी।

By Parul RawatEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:07 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:07 PM (IST)
दिवाली मेले की रहेगी धूम महिलाओं के हुनर की लगेगी प्रदर्शनी Aligarh news
विकास भवन में दो दिवसीय दिवाली मेले की धूम रहेगी।

अलीगढ़, जेएनएन : हर साल की तरह इस बार भी विकास भवन में दो दिवसीय  दिवाली मेले की धूम रहेगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 10 व 11 नवंबर को इस मेले का आयोजन होगा। इसमें महिला समूह द्वारा हाथों से तैयार स्वदेशी सामानों की बिक्री होगी। पिछले साल भी इस मेले में क़रीब 10 लाख के सामान की बिक्री हुई थी।

पांच हजार से अधिक महिला समूह

सीडीओ अनुनय झा ने बताया कि जिले में करीब पांच हजार से अधिक महिला समूह संचालित हैं। इनके द्वारा चप्पल, आचार, झाडू, रेडिमेट कपड़े आदि तैयार किए जाते हैं। दिवाली के अवसर पर यह समूह मोमबत्ती, मिट्टी के दिए, शुभ लाभ आदि तैयार करते हैं। प्रशासन इनके सामान की बिक्री के लिए एक मेला भी लगवाता है। इसमें केवल महिला समूहों द्वारा तैयार किए उत्पाद ही खरीदे जाते हैं। सभी सरकारी कर्मचारी भी इन्हीं सामानों की खरीद करते हैं। पिछले साल यहां दो दर्जन से अधिक स्टॉल लगे थे। इन पर क़रीब 10 लाख से अधिक सामान बिका था। अब इस बार भी दो दिनी मेले का आयोजन होगा। महिला समूह के साथ इस बार अन्य लोग भी अपने हाथों से बने देशी सामान की बिक्री कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी