ट्रेन में सफर के दौरान टिकट को नहीं भटकेंगे दिव्यांगजन, रेल डाट पोर्टल से मिलेगी सुविधाAligarh News

ट्रेन से सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। अब सफर से पहले उन्हें टिकट लेने के लिए स्टेशन पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए रेल डाट पोर्टल तैयार किया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 09:11 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 09:11 AM (IST)
ट्रेन में सफर के दौरान टिकट को नहीं भटकेंगे दिव्यांगजन, रेल डाट पोर्टल से मिलेगी सुविधाAligarh News
ट्रेन से सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों के लिए यह एक अच्छी खबर है।

अलीगढ़, जेएनएन। ट्रेन से सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। अब सफर से पहले उन्हें टिकट लेने के लिए स्टेशन पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए रेल डाट पोर्टल तैयार किया है। इसमें अलीगढ़ समेत देश भर के 1325 रेलवे स्टेशन पर हेल्प काउंटर स्थापित होेंगे । जिनकी मदद से दिव्यांगजन को टिकट के लिए लाइन के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी।

पोर्टल की शुरूआत

रेलवे सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांग यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। स्टेशनों के साथ ही कोच भी दिव्यांगों की सुविधानुसार तैयार किए जा रहे हैं। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। रेलवे ने सुविधाओं को उपलब्ध कराने की इस श्रृंखला में अब दिव्यांगजन -रेल डाट पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर बुकिंग के बाद दिव्यांग यात्रियों को स्टेशन पहुंचकर टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। दिव्यांग अपना रियायती टिकट पोर्टल के माध्यम से ले सकेंगे। यह उन लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा, जो रेल टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर पहुंचने में कठिनाईयों का सामना करते हैं।

हेल्प काउंटर

रेलवे स्टेशन पर बनने वाले हेप्ल्प काउंटर पर दिव्यांग यात्री अपना सत्यापन, ई-टिकटिंग, आईडी, स्मार्ट कार्ड आदि से जुड़े आनलाइन दस्तावेज भी जमा कर सकेंगे।

रेलवे यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने को प्रयासरत है। दिव्यांगों के लिए भी रेलवे लगातार सुविधा प्रदान कर रहा है। इस कड़ी में दिव्यांगों के लिए रेल डाट पोर्टल शुरू किया गया है।

- अजीत कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे

chat bot
आपका साथी