कलक्ट्रेट में होगा अलीगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव

निर्वाचन आयोग ने तीन जुलाई को मतदान कराने की जारी की अधिसूचना 26 से कलक्ट्रेट स्थित डीएम कोर्ट में शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:42 PM (IST)
कलक्ट्रेट में होगा अलीगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव
कलक्ट्रेट में होगा अलीगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर बिगुल फुंक गया है। तीन जुलाई को मतदान व मतगणना होगी। मंगलवार को निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। बुधवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह स्थानीय स्तर पर अधिसूचना जारी करेंगे। कलक्ट्रेट स्थित डीएम कोर्ट में इस चुनाव से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं पूरी होंगी।

दो मई को पंचायत चुनाव के परिणाम आए थे। इसमें प्रधानों के साथ जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने गए थे। डेढ़ महीने बाद शासन से जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की घोषणा हो गई है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए 26 जून को नामांकन पत्र दोपहर तीन बजे तक भरे जाएंगे। इसके बाद इसी दिन कार्य समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। 29 जून को नाम वापसी होगी। तीन जुलाई को मतदान होगा। डीएम इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी हैं। एडीएम सिटी व एसीएम प्रथम सहायक निर्वाचन अधिकारी हैं। जिला पंचायत 47 सदस्य हैं। जीत के लिए कुल पड़ने वाले वोटों में से 50 फीसद लेना अनिवार्य है।

ब्लाक प्रमुख के चुनाव का इंतजार

निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कराने का फैसला लिया है। ब्लाक प्रमुख के दावेदारों को अभी चुनाव का इंतजार करना पड़ेगा। संभावना जताई जा रही हैं कि इन चुनावों के खत्म होने के बाद दूसरे चरण में ब्लाक प्रमुख के चुनाव होंगे। बीडीसी सदस्यों के चुने जाने के कुछ समय बाद ही ब्लाक प्रमुख के चुनाव हो जाते थे, मगर इस बार कोरोना की वजह से चुनाव टल गए थे।

chat bot
आपका साथी