इंस्पायर एवार्ड योजना की धीमी प्रगति पर डीआईओएस नाराज, दी सख्‍त चेतावनी, विस्‍तार से जानिए मामला Aligarh News

जिला विद्यालय निरीक्षक डा धर्मेन्द्र शर्मा ने इंस्पायर एवार्ड मानक योजनान्तर्गत नामांकन को लेकर बैठक की। उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि शासन की यह महत्वाकांक्षी योजना जो विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:21 PM (IST)
इंस्पायर एवार्ड योजना की धीमी प्रगति पर डीआईओएस नाराज, दी सख्‍त चेतावनी, विस्‍तार से जानिए मामला Aligarh News
जिला विद्यालय निरीक्षक डा धर्मेन्द्र शर्मा ने नामांकन को लेकर बैठक की।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  जिला विद्यालय निरीक्षक डा धर्मेन्द्र शर्मा ने नौरंगी लाल राजकीय इण्टर कॉलेज के सभागार में इंस्पायर एवार्ड मानक योजनान्तर्गत छात्र-छात्राओं के नामांकन को लेकर बैठक की। उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि शासन की यह महत्वाकांक्षी योजना जो विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। क्रियान्वित करने में कोई रूचि नहीं ली जा रही है। उन्होंने प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों से कहा कि इस विषय में बार-बार निर्देश दिये जाने के बावजूद विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन आवेदन नहीं कराया गया है। इसके  अलावा सोशल आडिट जनसुनवाई एवं जागरूकता अभियान सेमिनार का आयोजन 21 अक्टूबर को मध्यान्ह 12 बजे से विकास भवन सभागार में किया जाएगा।

अनुशासन कार्रवाई करने की दी चेतावनी

जिला विज्ञान क्‍लब के समन्वयक राजीव अग्रवाल ने इंस्पायर एवार्ड मानक योजना, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस एवं नवाचार से सम्बन्धित दो दिवसीय वर्चुअल कार्यशाला के बारे में विस्तार जानकारी दी। इंस्पायर एवार्ड प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने कहा कि अभी तक जिन विद्यालयों ने इंस्पायर एवार्ड मानक योजनान्तर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कराया है। वह अन्तिम तिथि 24 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से www.inspireawards-dst.gov.in पर कराना सुनिश्चित करें। रजिस्ट्रेशन की सूचना गूगल फॉर्म के माध्यम से तीन दिन के भीतर प्रेषित की जाए। उन्होंने सचेत किया कि 24 अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं का पंजीकरण न कराने की स्थिति में सम्बन्धित संस्थान के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर डीआईओएस प्रभारी श्रीमती मनोरमा ठाकुर समेत विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

सेमिनार 21 अक्टूबर को

मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सोशल आडिट जनसुनवाई एवं जागरूकता अभियान सेमिनार का आयोजन 21 अक्टूबर को मध्यान्ह 12 बजे से विकास भवन सभागार में किया जाएगा। जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने उक्त जानकारी देते हुए सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी एवं सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों से आव्हन किया है कि वह निर्धारित समय व स्थान पर सेमिनार में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी