भंग होंगी कांग्रेस की पुरानी ब्लाक कमेटियां, नए अध्यक्षों की तलाश Aligarh news

आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में काफी मायूसी हाथ लगी है। तमाम प्रयत्न के बाद भी संगठन कमजोर का कमजोर ही है। अब नए सिरे से कवायद शुरू हुई है। प्रदेशभर में जिला व महानगर अध्यक्ष बदले गए हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:59 AM (IST)
भंग होंगी कांग्रेस की पुरानी ब्लाक कमेटियां, नए अध्यक्षों की तलाश Aligarh news
कांग्रेस के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जादौन

अलीगढ़, जेएनएन।  आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में काफी मायूसी हाथ लगी है। तमाम प्रयत्न के बाद भी संगठन कमजोर का कमजोर ही है। अब नए सिरे से कवायद शुरू हुई है। प्रदेशभर में जिला व महानगर अध्यक्ष बदले गए हैं। अब पुरानी ब्लाक कमेटियां भंग करके नए सिरे से गठन की प्रक्रिया चल रही है। अलीगढ़ में धनीपुर व खैर ब्लाक में नए अध्यक्ष बनाए गए हैं।

निष्क्रिय ब्लाक कमेटियां

नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जादौन के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गांव-गांव तक कांग्रेस की नीति-रीति पहुंचानी है। पुराने कांग्रेसियों को फिर से सक्रिय करना है। युवाओं को पार्टी से जोड़ना है। इसके लिए ब्लाक कमेटियों की भूमिका काफी अहम है, लेकिन पूर्व में गठित ज्यादातर ब्लाक कमेटियां निष्क्रिय पाई गईं। ब्लाक स्तर पर कांग्रेस की बैठक या अन्य कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ है। महंगाई और किसानों के मुद्दे पर आंदोलन हुआ, तो उसमें ब्लाक कमेटियों की सहभागिता बिल्कुल नहीं रही। पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पार्टी का कैडर न होने के कारण पंचायत चुनाव में मुंह की खानी पड़ी। जिला पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी तक नहीं मिले। संगठन सृजन अभियान के नाम पर गांवों में जाकर बैठक कर ली गईं, लेकिन इसका कांग्रेस संगठन पर कोई असर नहीं पड़ा।

बरेली बैठक से खुली कलई

करीब दो माह कांग्रेस की अोर से ब्लाक अध्यक्षों का सम्मेलन बुलाया गया। इसमें प्रदेशाध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होने थे। लिहाजा, ब्लाक अध्यक्षों की सूची निकाली गई। एक-एक करके ब्लाक अध्यक्षों को फोन किए गए तो वरिष्ठ नेता भी हैरान रह गए। ज्यादातर ब्लाक अध्यक्षों ने केवल पद पर चर्चा भर होने की बात कही। केवल दो ब्लाक अध्यक्ष ही सामने आए और वे बरेली भी गए। इससे साफ हो गया कि नौ ब्लाक अध्यक्ष फर्जी तरीके से बनाए गए थे।

नए सिरे से बन रही कमेटियां

जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जौदान ने बताया कि पूर्व में बनाई गईं ब्लाक कमेटियां एक-एक करके भंग की जाएंगी। धनीपुर व खैर की ब्लाक कमेटी को भंग करके ठा.अनुराग सिंह जादौन व धनेश शर्मा को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सभी ब्लाकों में नए ऊर्जावान व निष्ठावान पदाधिकारियों की तलाश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी