अलीगढ़ के टप्पल के गांव स्यारौल में फैला डेंगू व बुखार, आठ की मौत

सैकड़ों मरीज अलीगढ़ नोएडा व दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती। चिंताजनक हालात - स्वास्थ्य विभाग से ग्रामीण नाराज उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला - व्यापारी नेता समेत तीन अन्य मरीजों की मौत भी जिले में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:05 PM (IST)
अलीगढ़ के टप्पल के गांव स्यारौल में फैला डेंगू व बुखार, आठ की मौत
अलीगढ़ के टप्पल के गांव स्यारौल में फैला डेंगू व बुखार, आठ की मौत

जासं, अलीगढ़ : टप्पल के गांव स्यारौल में डेंगू व बुखार फैलने की सूचना आई है। यहां सप्ताहभर में तीन महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों मरीजों का अलीगढ़, नोएडा व दिल्ली तक के अस्पतालों में उपचार चल रहा है। ग्रामीणों के अनुसार गांव में न तो सफाई व्यवस्था सही है, न जलभराव से निपटने के इंतजाम। सूचना के बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। सीएमओ ने जल्द टीम भेजने की बात कही है। अन्य स्थानों पर भी व्यापारी नेता समेत तीन लोगों की मौत होने की सूचना है। 49 नए डेंगू रोगी भी सामने आए हैं।

स्यारौल निवासी कर्मवीर सिंह अत्री ने बताया कि गांव में 500 से 700 बुखार के मरीज हैं। इनमें से काफी डेंगू का ट्रीटमेंट ले रहे हैं। एक सप्ताह में पवन कुमार के 16 वर्षीय बेटे सुमित, दक्ष कुमार की नौ वर्षीय सृष्टि, ओमवीर की 15 वर्षीय बेटी खुशी, विशंभर की 43 वर्षीय पत्नी बीना, 57 वर्षीय विद्या, 60 वर्षीय राजेश देवी, 58 वर्षीय मनवीर की मृत्यु हो चुकी है। सभी को तेज बुखार आने पर निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।

खंडहर बन गया उप स्वास्थ्य केंद्र

ग्रामीणों के अनुसार गांव में सालों पहले उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी। कुछ साल तक तो स्टाफ आया, उसके बाद यहां ताला लटक गया। उप स्वास्थ्य केंद्र खंडहर में बदल गया है। न तो यहां एएनएम आती है, न कोई अन्य स्टाफ। इन दिनों पूरा गांव बुखार की चपेट में है, तब भी उप केंद्र में सन्नाटा है। सफाई व्यवस्था भी लचर

स्यारौल के ग्रामीणों में इस बात को लेकर गुस्सा है कि गांव में सफाई-व्यवस्था खराब है। डेंगू-बुखार फैलने के बाद ही पंचायती राज विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया है। जनप्रतिनिधि भी नहीं सुन रहे हैं।

....

गांव में बुखार के प्रकोप की सूचना मिली है। टीम को मेडिकल कैंप करने व अन्य कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। उप स्वास्थ्य केंद्र क्यों बंद है, इसकी जानकारी ली जाएगी।

डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ

.........

गांव तकीपुर में मां-बेटे की मौत

संसू, जवां : क्षेत्र के गांव तकीपुर में तीन दिन में एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो चुकी है। तकीपुर निवासी 58 वर्षीय रहीसन की मेडिकल कालेज में बुखार से मौत हो गई । स्वजन के अनुसार उन्हें डेंगू था। शनिवार को उनके 18 वर्षीय पौत्र मैनुद्दीन की अलीगढ़ के निजी अस्पताल में मौत हो गई। उसे भी बुखार आया था। गांव में मुंशी खां, कमरुद्दीन खां, सुलेमान खां, गुजफसा बेगम, साहूरान बेगम, रमेश सिंह, सुमन देवी, ठाकुर नत्थू सिंह सहित कई लोग बुखार में हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डा. एके सिंह ने रविवार को शिविर लगाने की बात कही है।

तहसीलकर्मी की मौत

संसू, इगलास : तहसील इगलास में संविदा पर नियुक्त विकास कुमार की शनिवार को मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। विकास कुमार इटावा के रहने वाले थे। बुखार आने पर स्वजन ने दो दिन पहले मेडिकल कालेज में भर्ती कराया था।

व्यापारी नेता हाजी असलम ने तोड़ा दम

शहर के व्यापारी नेता हाजी असलम को चार-पांच दिन पहले तेज बुखार आया। स्थानीय अस्पताल में उपचार से लाभ न मिलने पर शुक्रवार को अपोलो हास्पिटल में भर्ती कराया गया। स्वजन के अनुसार उन्हें डेंगू बताया गया। शनिवार को उनकी मृत्यु हो गई।

chat bot
आपका साथी