फिर बढ़ने लगी थर्मामीटर, आक्सीमीटर व दवाओं की मांग, आगे होगी किल्लत Aligarh News

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाअों की बिक्री फिर बढ़ गई है।

जिले में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते थर्मामीटर आक्सीमेटर एंटी बायोटिक व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाअों की बिक्री फिर बढ़ गई है। एक अनुमान के मुताबिक दोगने से अधिक बिक्री बढ़ी है। इससे ब्लैक में बिक्री की शिकायतें भी आने लगी हैं।

Sandeep Kumar SaxenaTue, 13 Apr 2021 11:35 AM (IST)

अलीगढ़, जेएनएन। जिले में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते थर्मामीटर, आक्सीमेटर, एंटी बायोटिक व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाअों की बिक्री फिर बढ़ गई है। एक अनुमान के मुताबिक दोगने से अधिक बिक्री बढ़ी है। इससे ब्लैक में बिक्री की शिकायतें भी आने लगी हैं।

मांग बनी रही तो पूर्ति मुश्किल होगी

रिटेलर्स केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिन दवाअों की बिक्री में इजाफा हुआ है। उनमें पैरासिटामोल, आइवर मेक्टिन, एजीथ्रोमाइसिन, विटामिन सी, विटामिन सी-जिंक, डोक्सी साइक्लिन व कई एंटीबायोटिक शामिल हैं। अप्रैल में इन दवाअों की मांग अचानक बढ़ी है। अभी बाजार में ज्यादातर दवाअों की किल्लत नहीं है, मगर मांग बनी रही तो पूर्ति मुश्किल होगी। 

उपकरणों पर ओवर रेट 

लोगों का कहना है कि बाजार में उपकरणों की मांग बढ़ने से फिर ओवर रेट शुरू हो गया है। थर्मामीटर, आक्सीमेटर, वेपोराइजर

ब्लड प्रेशर मशीन, ग्लूकोमीटर समेत तमाम उपकरणों की कीमतें 30 फीसद तक बढ़ा दी गई हैं। 

20 दिनों में बढ़ा संकट 

उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जनवरी व फरवरी के मुकाबले कोरोना के इलाज व बचाव में कारगर दवाअों की मांग दोगुने से अधिक हो गई है। इससे दवा का संकट बढ़ गया है। यदि मांग बनी रही तोे भविष्य में दवाअों का संकट और बढ़ेगा। 

दामों पर नजर 

उपकरण, पुरानी कीमत, नई कीमत 

थर्मामीटर, 80-100, 120-170

आक्सीमीटर, 500-1000, 1000-2000

वेपोराइजर, 150-200, 300

ब्लड प्रेशर मशीन, 1200-1400, 1500-2000

कोरोना संक्रमण फिर से बढ़नवे के कारण उपकरणों व दवाअों की मांग फिर बढ़ने लगी है। हालांकि, बाजार में ओवर रेट की बात सामने नहीं आई है। केमिस्ट भाइयों से अपील है कि आपदा से लड़ने में सरकार का सहयोग करें। 

- शैलेंद्र सिंह टिल्लू, अध्यक्ष, अलीगढ़ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.