top menutop menutop menu

Defense Corridor in Aligarh: अलीगढ़ में जल्द जमीन पर आएगा डिफेंस कॉरिडोर, ऐसे होगा विकास

अलीगढ़ जेएनएन: डिफेंस कॉरिडोर के शिलान्यास की तैयारियों को लेकर रविवार को उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की टीम दो दिनी दौरे पर अलीगढ़ आ रही है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के नेतृत्व में टीम खैर रोड स्थित अंडला में प्रस्तावित जमीन का मुआयना करेगी। यहां डिफेंस कॉरिडोर की नींव से पहले सड़कों का निर्माण व बिजलीघर की स्थापना होनी है। इसके लिए पूरा ड्राफ्ट तैयार होगा। फिर जिलास्तरीय अफसरों के साथ बैठक होगी। 

यूपीडा करेगा कॉरिडोर का विकास

केंद्र सरकार अलीगढ़ समेत यूपी के छह जिलों में डिफेंस कॉरिडोर विकसित कर रही है। दो साल पहले यहां आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में रक्षा मंत्री व सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल हुए थे। इसमें देश-विदेश के निवेशकों ने कॉरिडोर में पूंजी लगाने की इच्छा जताई थी। निवेशकों की दिलचस्पी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन से जमीन की मांग की। प्रशासन ने खैर रोड पर अंडला में 45 हेक्टेअर भूमि चिह्नित कर दी। सरकार ने कॉरिडोर विकसित करने की जिम्मेदारी यूपीडा को दी है। यह जमीन यूपीडा के नाम हो चुकी है। अब कॉरिडोर के शिलान्यास का इंतजार है। सरकार ने पहल शुरू कर दी है। 

किसानों ने शुरू किए बैनामे

शिलान्यास से पहले यूपीडा की टीम को जमीन के निरीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। डीएम चंद्रभूषण ङ्क्षसह ने बताया कि चार अफसरों की टीम आ रही है। टीम रविवार शाम को आ जाएगी। सोमवार को जमीन देखेगी। जमीन पर सड़क, विद्युत सबस्टेशन व वाटर लाइन के ड्राफ्ट तैयार होने हैं। जल्द ही कॉरिडोर का लेआउट जारी होने की उम्मीद है। प्रशासन ने 45 हेक्टेअर के अलावा किसानों से भी जमीन के बैनामे कराने शुरू कर दिए हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.