अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर विकसित हुआ नहीं, लैंड शुल्क वसूलने के निर्देश, विस्‍तार से जानिए मामला

Aligarh Defense Corridor फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्युफेक्चरर्स (एफाआइएम) व एसआइडीएम की मंगलवार को मैरिस रोड स्थित एक होटल में बैठक हुई। यहां डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर अभी विकसित नहीं हुआ लैंड शुल्क वसूलने के निर्देश का मुद्दा छाया रहा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:56 PM (IST)
अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर विकसित हुआ नहीं, लैंड शुल्क वसूलने के निर्देश, विस्‍तार से जानिए मामला
डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर अभी विकसित नहीं हुआ, लैंड शुल्क वसूलने के निर्देश का मुद्दा छाया रहा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्युफेक्चरर्स (एफाआइएम) व एसआइडीएम की मंगलवार को मैरिस रोड स्थित एक होटल में बैठक हुई। यहां डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर अभी विकसित नहीं हुआ, लैंड शुल्क वसूलने के निर्देश का मुद्दा छाया रहा। इसके लिए एसआइडीएम उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) से संपर्क करेगा। खैर पलवल मार्ग अंडला स्थित कारिडोर के अलीगढ़ नोड के निवेशकों को आवंटित की गई भूमि पर 25 प्रतिशत सरकारी सब्सिडी से मुकरने की शिकायत भी की गई।

यह है मामला

एफआइएम के अध्यक्ष धनजीत वाड्रा ने कहा कि पीएम के विजन को अलीगढ़ के उद्यमी मूर्त रूप देना चाहते हैं। यहां के निर्माताओं में अपार प्रदर्शन की अपार क्षमताएं हैं। अलीगढ़ प्रशासन ने कारिडोर के लिए सबसे पहले भूमि को अधिग्रहण कर निवेशकों को आवंटित किया। उन्हें कब्जा भी दिलाए। अगर समय से बिजली, पानी व सड़क जैसे संसाधन जल्द मिलते हैं, तो हम सबसे पहले उत्पादन तैयार कर सकते हैं। बाजार एसआइडीएम उपलब्ध कराए।

नित्या क्रिएशन के चेयरमैन व निवेशक नवनीत वाष्र्णेय ने एसआइडीएम के डायरेक्टर जनरल सुनील मिश्रा व ब्रिगेडियर अमूल्या मोहन को बताया कि अभी कारिडोर को विकसित किया नहीं है, लीज लैंड शुल्क 2.5 फीसद वसूलने के निर्देश हो गए हैं। मेंटीनेंस शुल्क लगाने की तैयारी हो चुकी है। नवनीत ने पूछा कि रक्षा हथियार में प्रयोग किए जाने वाला कलपुर्जे या पार्ट्स को अबतक निर्यात किया जाता था, उस पर रोक लगा दी। अगर उसे देश में बनाया जाता है, तो उद्यमी को डिजाइन या नाम के कापी राइट के प्रक्रिया का समाना तो नहीं करना पड़ेगा। इस दिशा में सरकार ने क्या इंतजाम किए हैं।

संचालन कोऑर्डिनेटर मोहित गुप्ता व आभार प्रशांत गोयल ने किया। इस मौके पर अभिषेक जिंदल, चंदन अग्रवाल, तबिश, अनुपम प्रसाद, पारस अग्रवाल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी