Aligarh Defense Corridor : अलीगढ़ में कोरोना के चलते डेढ़ साल से पीछे चला गया डिफेंस कारिडोर

केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट डिफेंस कारिडोर की रफ्तार में कोरोना संक्रमण रोड़ा बन गया है। पिछले साल मार्च में ही इसका शिलान्यास होना था लेकिन कोरोना के चलते नींव नहीं रख सकी। तब से अब तक इस प्रोजेक्ट पर कोई ज्यादा काम नहीं हो पाया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:39 AM (IST)
Aligarh Defense Corridor : अलीगढ़ में कोरोना के चलते डेढ़ साल से पीछे चला गया डिफेंस कारिडोर
ड्रीम प्रोजेक्ट डिफेंस कारिडोर की रफ्तार में कोरोना संक्रमण रोड़ा बन गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट डिफेंस कारिडोर की रफ्तार में कोरोना संक्रमण रोड़ा बन गया है। पिछले साल मार्च में ही इसका शिलान्यास होना था, लेकिन कोरोना के चलते नींव नहीं रख सकी। तब से अब तक इस प्रोजेक्ट पर कोई ज्यादा काम नहीं हो पाया है। उद्यमी यहां निवेश को लेकर उत्साहित हैं। अब कोरोना के मामले कम होने पर एक बार फिर से डिफेंस कारिडोर ने रफ्तार पकड़नी शुरू की है।

डिफेंस कारिडोर को विकसित करने का जिम्‍मा यूपीडा को 

केंद्र सरकार ने अलीगढ़ समेत सूबे के छह शहरों में डिफेंस कारिडोर बनाने की घोषणा की। इनमें रक्षा उत्पादों से जुड़े कलपुर्जे तैयार किए जाएंगे। अलीगढ़ में इसे विकसित करने की जिम्मेदारी यूपीडा यानी उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण को दी गई है। पिछले साल यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां का निरीक्षण भी किया था। तब तक प्रशासन के पास 49 हेक्टेयर जमीन थी। उन्होंने इसका विस्तार करने के निर्देश दिए। इसके बाद 45 हेक्टेयर जमीन और किसानों से ले ली गई। एक दर्जन से अधिक कंपनियों को जमीन का आवंटन हो चुका है। सीईओ के निरीक्षण के बाद लग रहा था कि कुछ ही दिनों में कारिडोर का शिलान्यास हो जाएगा, लेकिन अब तक नहीं हो सका। प्रशासन मार्च-अप्रैल में शिलान्यास की तैयारी में था। मुख्यमंत्री से कार्यक्रम भी मांगा गया, लेकिन फिर कोरोना आ गया और शिलान्यास का समय आगे बढ़ गया। अब कोरोना के मामले कम हुए तो फिर से डिफेंस कारिडोर रफ्तार पकड़ने लगा है। कंपनियों के नाम यूपीडा ने रजिस्ट्री शुरू कर दी है। शुक्रवार को पहली रजिस्ट्री हो गई है। अब अगले हफ्ते तक तीन चार कंपनियों को और बैनामा हो जाएगा।

समतल हो चुकी है जमीन

कृषि विभाग से जमीन यूपीडा के नाम हुई है। यहां पर बड़े-बड़े पेड़ खड़े थे। इनका कटान पूरा हो चुका है। जमीन समतल हो गई है। अब परिसर के बीचों बीच से एक फोर लेन सड़क बन रही है। जल्द ही चारों तरफ से बाउंड्रीबाल का काम भी पूरा हो जाएगा।

इनके लिए तय हो चुकी है जमीन

इकाई का नाम,भूमि, भूखंड संख्या

एलन एंड एलवन,8.00, 02

पीबीएम इंडस्ट्री, 0.40, 06

नित्या क्रिएशन, 1.50, 04

दीप एक्सपो, 1.00, 05

श्रीदा उद्योग, 1.00, 06

प्रिसिशन प्रोडक्ट, 1.00, 07

कोबरा इंडस्ट्री, 0.25, 10

वेरिवीन डिफेंस, 0.50, 12

(भूमि हेक्टेयर में हैं।)

सूबेभर में डिफेंस कारिडोर के लिए जिले ने सबसे पहले जमीन आवंटित की थी। अब पहली डीड भी सबसे पहले अलीगढ़ में ही हुआ है। फोर लेन सड़क के निर्माण का भी काम चल रहा है। शासन स्तर से जैसे ही शिलान्यास का आदेश आएगा, तत्काल तैयारियों शुरू कर दी जाएंगी। कोरोना के चलते शिलान्यास में देरी हुई है।

चंद्रभूषण सिंह, डीएम

chat bot
आपका साथी