टीके से पोलियो को हराया, अब कोरोना को भी देंगे मात, ये रहेगी रणनीति Aligarh News

किसी को कोई दिक्कत न हो, लेकिन अब टीका कारण के दो चरण पूरे हो चुके हैं।(

टीका लगवाने के बाद किसी को कोई दिक्कत न हो लेकिन अब टीका कारण के दो चरण पूरे हो चुके हैं। इसमें करीब 10 हजार लोगों को पहली डोज लग चुकी है लेकिन सभी लाभार्थी पूरी तरह सुरक्षित हैं। सभी सामान्य लोगों की तरह काम कर रहे हैं।

Sandeep kumar SaxenaSun, 07 Feb 2021 09:51 AM (IST)

अलीगढ़, सुरजीत पुंढीर। कोरोना टीकाकरण के शुरू होने से पहले लोगों में काफी भ्रांतियां फैली हुई थीं। लोगों में भय था कि कहीं टीका लगवाने के बाद किसी को कोई दिक्कत न हो, लेकिन अब टीका कारण के दो चरण पूरे हो चुके हैं। इसमें करीब 10 हजार लोगों को पहली डोज लग चुकी है, लेकिन सभी लाभार्थी पूरी तरह सुरक्षित हैं। सभी सामान्य लोगों की तरह काम कर रहे हैं। ऐसे में अब अन्य लोगों का भी उत्साह बढ़ने लगा है। लोगों का मानना है कि जिस तरह देश ने टीके से पोलियाे को मात दी है। इसी तरह अब कोरोना को भी मात देंगे।

कोरोना संक्रमण के लिए याद रहेगा 2020

वर्ष 2020 को जहां कोरोना संक्रमण के लिए याद रखा जाएगा, वहीं 2021 का शुभारंभ ही कोरोना पर वार के संकल्प के साथ हुआ। वैक्सीनेशन के कार्य में सबसे बेहतर बात यह रही कि दोनो वैक्सीन भारत में ही निर्मित हैं। यानि वैक्सीनेशन के कार्य में प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत को आत्मसात किया, लेकिन वैक्सीन की शुरुआत से पहले लोगों में भय था कि कहीं इसके कोई साइड इफैक्ट न हो। इसी कारण शुरूआती दौर में स्वास्थ कर्मी भी वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहे थे, लेकिन अब दो चरण पूरे हो चुके हैं। इनमें करीब दस हजार मरीजों को यह वैक्सीन लग चुकी है। वैक्सीन के सभी लाभार्थी अब तक पूर्ण स्वस्थ्य हैं और सामान्य जिंदगी जा रही हैं। वहीं, अब पहले डोज वालों के तो 20 दिन भी पूरे हो गए हैं। अब कुछ दिनों इन्हें दूसरी डोज भी लग जाएगी।

कोरोना से लड़ने की बढ़ेगी क्षमता

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए जा रहा टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे घबराएं नहीं। किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति में ना रहें। जब भी आपको मैसेज आए, तत्काल टीका लगवाएं। इसके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं। पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा डोज आवश्यक रूप से लें। इसके 14 दिन बाद आपके शरीर में कोरोना से लड़ने की रोक प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी।

भानु प्रताप कल्याणी, सीएमओ

वैक्सीन लगने की खुशी हो रही है। अच्छा लग रहा है। बाकी सभी लोग भी बिना किसी डर के टीका लगवाएं। इसके अलावा अन्य सावधानियां भी बरतें। देश के वैज्ञानियों ने कड़ी मेहनत से टीका तैयार किया है।

-नीरज शर्मा, लाभार्थी

कोरोना काल में काफी डर लगता था, लेकिन अब टीका आ गया है। ऐसे में खुद ही डर कम होता जा रहा है। टीका लगवाने केे बाद आज तक कोई भी दिक्कत नहीं हुई है। ऐसे में सभी से अपील है कि वह टीका जरूर लगवाएं।

रवि कुमार मित्तल, लाभार्थी

कोरोना से लड़ने के लिए टीका बहुत जरूरी है। मैने पहले चरण में टीका लगवाया था, लेकिन अब तक कोई दिक्कत नहीं हुई है। अब मै 28 दिन पूरे होने पर दूसरी डोज लगवाऊंगा। इसके बाद मेरे अंदर से बिल्कुर डर खत्म हो जाएगा।

महेश चंद्र, लाभार्थी

यह हमारे लिए गौरव की बात है कि इतनी तेजी से वैज्ञानियों ने महामारी से निपटने के लिए टीका तैयार कर लिया है। इसके कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है। यह वैक्सीन नहीं, कोरोना का सुरक्षा कवच है।

ऊषा रानी, लाभार्थी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.