ग्‍यारह महीने बाद पटरी पर दौंडी पैसेंजर ट्रेन, मुसाफिरों की खुशियां चढ़ी परवान Aligarh news

हाथरस किला स्टेशन से लेकर दिल्ली के बीच पड़ने वाले लोकल स्टेशनों की लाइफ लाइन कहीं जाने वाली ईएमयू पैसेंजर ट्रेनें सोमवार से फिर पटरी पर दौंड पड़ीं। कोरोना संक्रमण के चलते पैसेंजर ट्रेनें पिछले साल 22 मार्च को बंद कर दी गई थीं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:48 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:06 AM (IST)
ग्‍यारह महीने बाद पटरी पर दौंडी पैसेंजर ट्रेन, मुसाफिरों की खुशियां चढ़ी परवान  Aligarh news
ईएमयू पैसेंजर ट्रेनें सोमवार से फिर पटरी पर दौंड पड़ीं।

अलीगढ़, जेएनएन : हाथरस किला स्टेशन से लेकर दिल्ली के बीच पड़ने वाले लोकल स्टेशनों की 'लाइफ लाइन' कहीं जाने वाली ईएमयू पैसेंजर ट्रेनें सोमवार से फिर पटरी पर दौंड पड़ीं। कोरोना संक्रमण के चलते पैसेंजर ट्रेनें पिछले साल 22 मार्च को बंद कर दी गई थीं। करीब 11 महीने से पैसेंजर ट्रेनें बंद चल रही थीं। हालांकि रेलवे ने करीब 67 दिनों के सन्नाटे के बाद एक जून से कुछ मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कराया था। अब हालात बदलने पर बंद हुई अधिकांश ट्रेनों को फिर से चलाया जा रहा है। 

खिल गए उदास चेहरे 

पैसेंजर ट्रेनों के सोमवार से पटरी पर लौट आने से मुसाफिरों के चेहरे खुशी से खिल गए। उन्हें इस बात का संतोष था कि जब चलना ही जिंदगी है ताे ऐेसे में देर से ही सही कम से कम उम्मींदों की ट्रेन से वे अपने घर, कार्यस्थल व नौकरी पर जरुर पहुंच ही जाएंगे। हालांकि पहले दिन ट्रेनों के परिवर्तित समय व नंबर के साथ ही बढ़े किराये के चलते कुछ परेशानी भी हुई। कई यात्रियों को यही भी आशंका रही कि चले तो जाएंगे, लेकिन वापस कैसे लाैटेंगे? साथी मुसाफिरों से जानकारी ली तो पता चला कि वापसी में भी इसी ट्रेन से आ सकेंगे तो उनकी खुशी दोगुनी हो गई। 

पहले दिन कम रही यात्रियों की संख्या 

स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या पांच से संचालन हुआ। हाथरस से 95, सासनी से 35, मडराक से 20, दाउद खां से 03 व अलीगढ़ से 61 यात्रियों ने सफर किया। जबकि दूसरी ट्रेन से अलीगढ़ से 327 यात्रियों ने दिल्ली तक का सफर किया। उन्होंने बताया कि पहले दिन भले ही यात्रियों की संख्या कुछ कम रही हो, लेकिन जैसे ही लोगों को ट्रेनाें के संचालन की जानकारी मिलेगी वैसे ही उनकी संख्या बढ़ने लगेगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर दूसरी बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेनों का भी संचालन शुरू कर दिया जाएगा। 

बोले मुसाफिर ..

आरामदायक रहा ट्रेन का सफर : पैसेंजर यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर अलीगढ़ से दिल्ली तक का सफर करने वाले गौरव, मुकेश, हरीश आदि यात्रियों का कहना था कि बेशक रेलवे ने किराये में थोड़ी बढ़ोत्तरी कर दी है, लेकिन बसों का किराया अभी भी रेल के किराये से दो गुना से तीन गुना तक है। रेल का सफर न केवल आनंददायक रहता है बल्कि बसों की अपेक्षा कम समय में गंतव्य तक पहुंचने में आसानी रहती है। उन्होंने बाकी बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेनों को यात्रियों की असुविधा को देखते हुए जल्द शुरू कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी