U.P Board : केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करने को साइट खुली, ऑनलाइन होगा निर्धारण Aligarh news

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण करने की प्रक्रिया की ओर एक कदम बढ़ा दिया गया है। जिले में केंद्र निर्धारण करने के लिए प्रधानाचार्यों से उनके संस्थान की आधारभूत सूचनाएं मांगने संबंधी पत्र जारी किया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 05:39 PM (IST)
U.P Board : केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करने को साइट खुली, ऑनलाइन होगा निर्धारण Aligarh news
बोर्उ परीक्षाओं के लिए केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बोर्ड की साइट को खोल दिया गया है।

अलीगढ़, जेएनएन : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण करने की प्रक्रिया की ओर एक कदम बढ़ा दिया गया है। जिले में केंद्र निर्धारण करने के लिए प्रधानाचार्यों से उनके संस्थान की आधारभूत सूचनाएं मांगने संबंधी पत्र जारी किया गया है। सूचनाएं देने के लिए अंतिम तिथि पांच दिसंबर निर्धारित की गई है। अफसरों का कहना है कि तय तिथि तक जिन कॉलेजों की सूचना बोर्ड की साइट पर नहीं किया जाएगा उनको केद्र बनाने की प्रक्रिया से बाहर रखा जाएगा। केंद्रों का निर्धारण आनलाइन माध्यम से सीधे बोर्ड की ओर से होगा।

बोर्ड की साइट खोल दी गयी

डीआइओएस डॉ. धर्मेद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए जिले में केंद्र बनाने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू करने के लिए बोर्ड की साइट को खोल दिया गया है। प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर दिया गया है कि वे अपने संस्थान की आधारभूत सूचनाएं तय प्रारूप पर भरकर बोर्ड की साइट पर अपलोड कर दें। इसके बाद प्रशासनिक व शिक्षा विभाग की टीमें इन सूचनाओं के आधार पर कॉलेजों का निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण टीमों की रिपोर्ट भी बोर्ड की साइट पर अपलोड की जाएगी। इसके आधार पर बोर्ड की ओर से मानक पूरे करने वाले कॉलेजों को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल करते हुए आनलाइन लिस्ट जारी की जाएगी।

हाथ धोने व सैनिटाइजेशन व्यवस्था की भी होगी सूचना

कोरोना काल के चलते प्रधानाचार्यों को अपने संस्थान में हाथ धोने की समुचित व्यवस्था व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की सूचना भी अफसरों को देनी होगी। विद्यार्थियों को दूर-दूर बैठाने के चलते कॉलेज के ज्यादा कक्षों को इस्तेमाल किया जाएगा। इसलिए कक्षाओं की संख्या स्पष्ट रूप से देने के निर्देश भी दिए गए हैं। गलत या अपुष्ट सूचनाएं देने पर आवेदन निरस्त माना जाएगा।

chat bot
आपका साथी