अलीगढ़ के ब्लड बैंकों और अस्पतालों में गहराया प्लेटलेट्स किट का संकट Aligarh news

जिले में डेंगू रोगियों के लिए जंबो पैक की किल्लत तो पहले से हो रही है अब ब्लड बैंकों में जंबो किट का संकट गहरा गया है। ऐसे मरीज जिनकी प्लेटलेट्स कम है उनके लिए जंबो पैक ही नहीं ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:15 AM (IST)
अलीगढ़ के ब्लड बैंकों और अस्पतालों में गहराया प्लेटलेट्स किट का संकट Aligarh news
जिले में डेंगू का प्रकोप थमता नहीं दिख रहा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  जिले में डेंगू रोगियों के लिए जंबो पैक की किल्लत तो पहले से हो रही है, अब ब्लड बैंकों में जंबो किट का संकट गहरा गया है। ऐसे मरीज जिनकी प्लेटलेट्स कम है, उनके लिए जंबो पैक ही नहीं, उसे रखने के लिए किट की व्यवस्था करने में सांस फूल रही है। कोई ऐसा अस्पताल नहीं, जिसमें डेंगू रोगी भर्ती न हों और उन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत न पड़ रही हो, लेकिन नए संकट से मुसीबत और बढ़ गई है। किट के लिए तीमारदार भटक रहे हैं।

700 से अधिक डेंगू रोगी

जिले में डेंगू का प्रकोप थमता नहीं दिख रहा। करीब 700 डेंगू रोगियों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग कर चुका है। निजी अस्पतालों में भर्ती डेंगू रोगियों की संख्या अलग है। इस बार डेंगू का स्ट्रेन-टू काफी घातक होकर आया है। ऐसे में काफी मरीजों की प्लेटलेट्स तेजी से गिर रही हैं और उन्हें जंबो पैक की जरूरत पड़ रही है। हालात ये है कि ऐसे मरीजों को सरकारी ही नहीं, निजी अस्पतालों में भी मुश्किल से बेड मिल पा रहा है। हालांकि, सरकारी ब्लड बैंक में जंबो पैक बनाने की सुविधा नहीं हैं। ऐसे में निजी अस्पतालों व अन्य ब्लड बैंकों से ही मरीजों को जंबो पैक की व्यवस्था करनी पड़ रही है। लेकिन, मांग बढ़ने से लोगों को प्लेटलेट्स देने में भी दिक्कत आ रही है। हास्पिटल संचालक, किसी तरह जंबो पैक की व्यवस्था कर रहे हैं।

इनका कहना है

हमारे यहां जंबो पैक चढ़ाने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इन दिनों प्लेटलेट्स रखने के लिए किट नहीं मिल रहीं। यह सिंगल डोनर किट होती है, जिसे एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। एक मरीज को कई-कई जंबो पैक दिए जा रहे हैं, इसलिए किट की मांग बढ़ गई है। बाजार में भी यह किट नहीं मिल रही है। आगरा स्थित फर्म से संपर्क किया, वहां भी किट नहीं हैं। मरीजों के तीमारदार परेशान हैं।

- सुमित सर्राफ, प्रबंधन निदेशक, शेखर सर्राफ मेमोरियल हास्पिटल।

प्लेटलेट्स किट खत्म होने की जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं हैं। यदि कोई समस्या होगी तो समाधान निकाला जाएगा। सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को जरूरत के अनुसार प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही हैं।

- डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी