अलीगढ़ में रिक्शा चालकों, दुकानदारों की हो रही कोविड जांच, जानें-पूरा मामला Aligarh news

जिले में कोरोना संक्रमण की चेन टूट चुकी है। तीन जुलाई के बाद संक्रमण फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है। केवल तीन केस ही सामने आए। लेकिन दीपावली से पहले काफी संख्या में बाहर से लोगों के आने की संभावना है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:46 AM (IST)
अलीगढ़ में रिक्शा चालकों, दुकानदारों की हो रही कोविड जांच, जानें-पूरा मामला Aligarh news
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव व सतर्कता के लिए सैंपलिंग अभियान शुरू कर दिया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना संक्रमण की चेन टूट चुकी है। तीन जुलाई के बाद संक्रमण फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है। केवल तीन केस ही सामने आए। लेकिन, दीपावली से पहले काफी संख्या में बाहर से लोगों के आने की संभावना है। वहीं, बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर भी भीड़ जुटेगी। ऐसे में कोरोना का खतरा बना रहेगा। लिहाजा, स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव व सतर्कता के लिए सैंपलिंग अभियान शुरू कर दिया है, जो दो नवंबर तक चलेगा।

हो रही फोकस सैंपलिंग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है । लेकिन, अभी इसका खतरा खत्म नहीं हुआ है । तीसरी लहर को देखते हुए शासन ने फोकस सैंपलिंग अभियान पर जोर देने को कहा है। शासन के निर्देश पर जनपद में 19 अक्टूबर से विशेष अभियान शुरू कर दिया है। इसमें लोगों को काम के आधार पर बांटकर सैंपलिंग की तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। कोरोना की जांच के लिए रिक्शा, आटो व बस चालक, छात्र - छात्राएं, स्वीट शाप, रेस्टोरेंट, माल, इलेक्ट्रानिक शाप, गोल्डन शाप व कार शोरुम, जेल, सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी व दुकानदार आदि शामिल किए गए हैं। यदि इनमें कोई भी संक्रमित हुआ तो पूरे समुदाय में संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा।

आज मेडिकल स्टोर व अस्पतालों में जांच

शनिवार को मेडिकल स्टोर, नर्सिंग होम व प्राइवेट हास्पिटल के नमूने लिए जाएंगे। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मचारियों ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है । उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी, का पालन लोग अभी से करें । यह सेहत के लिए बेहद बहुत जरूरी है । इसलिए, कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हैं।

यात्रियों की भी जांच

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि त्योहार पर काफी संख्या में लोग घर लौटते हैं। इसलिए सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर तीन शिफ्ट में सैंपलिंग टीम को तैनात किया जाएगा। ये टीमें अलीगढ़ में उतरने वाले प्रत्येक यात्री की एंटीजन किट से जांच करेंगी। खासतौर से फोकस, उन यात्रियों पर होगा, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। ऐसे लोगों को बिना जांच के जनपद में दाखिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी बस स्टेशनों पर भी टीमें तैनात रहेंगी। जरूरत हुई तो बार्डर पर अलीगढ़ आनेवाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। लोगों से अपील है कि वे टीकाकरण भी जरूर करा लें।

chat bot
आपका साथी