त्योहार पर घर लौटे हर परदेसी की होगी कोविड-19 जांच, ये है तैयारी Aligarh news

जिले में भले ही कोरोना संक्रमित मरीज सामने नहीं आ रहे हो लेकिन दिवाली परघर लौटने वाले परदेसियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी हुई है। दरअसल केरल महाराष्ट्र हिमाचल अरुणाचल असम समेत कई राज्यों में अभी भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:04 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:04 AM (IST)
त्योहार पर घर लौटे हर परदेसी की होगी कोविड-19 जांच, ये है तैयारी Aligarh news
त्‍योहार पर घर लौटने वालों का होगा कोरोना टेस्‍ट।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में भले ही कोरोना संक्रमित मरीज सामने नहीं आ रहे हो, लेकिन दिवाली पर घर लौटने वाले परदेसियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी हुई है। दरअसल, केरल, महाराष्ट्र, हिमाचल, अरुणाचल, असम समेत कई राज्यों में अभी भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों ही अरुणाचल से लौटा फौजी संक्रमित पाया गया, उसके संपर्क में आई पत्नी भी संक्रमित हो गई। ऐसे हालात में दूसरे राज्यों से लौटने वाले प्रत्येक यात्री पर विभाग की नजर रहेगी। रेलवे स्टेशन व बस स्टेशनों पर जांच के बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति होगी।

दो से तीन हजार लोगों के लिए रोज लिए जा रहे सैंपल

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद भी जनपद में दो से तीन हजार लोगों के सैंपल नियमित रूप से लिए जा रहे हैं। राहत की बात ये है कि कोई नया मरीज इस दौरान सामने नहीं आ रहा। पिछले दिनों तीन मरीज सामने आए, जिनकी हिस्ट्री बाहर की रही या वे बाहर के व्यक्ति के संपर्क में आए। त्योहार पर काफी संख्या में लोग घर लौटते हैं। इसलिए सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर तीन शिफ्ट में सैंपलिंग टीम को तैनात किया जाएगा। ये टीमें अलीगढ़ में उतरने वाले प्रत्येक यात्री की एंटीजन किट से जांच करेंगी। खासतौर से फोकस, उन यात्रियों पर होगा, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। ऐसे लोगों को बिना जांच के जनपद में दाखिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी बस स्टेशनों पर भी टीमें तैनात रहेंगी। जरूरत हुई तो बार्डर पर अलीगढ़ आनेवाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। लोगों से अपील है कि वे टीकाकरण भी जरूर करा लें।

जनता भी बरतें सतर्कता

सीएमओ के अनुसार दिवाली व अन्य त्योहार का दौर अब शुरू होने वाला है। इन त्योहारों को विशेषकर अपने घर-परिवार और समुदाय के बीच मनाने की खास परंपरा रही है, लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए इसमें विशेष सावधानी बरतने और परंपराओं में कुछ जरूरी बदलाव लाने की भी जरूरत है। कोरोना से बचाव के लिए लोगों को कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखना है। घर से बाहर निकलते समय मास्क व शारीरिक दूरी का ध्यान रखना है।

chat bot
आपका साथी