कोरोना से जंग में सहयोगी होंगे स्वच्छता वार्ड, अलीगढ़ में बचाव के लिए और बढ़ाए इंतजाम

जिन संसाधनों को तालों में बंद कर दिया गया था अब दूसरी लहर को रोकने के लिए वो ही संसाधन फिर निकल आए हैं। सभी स्वच्छता वार्डों को सक्रिय कर दिया गया है। यहां सैनिटाइजेशन के लिए स्प्रे मशीन फोगिंग मशीन के इंतजाम भी किए गए हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:46 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:46 AM (IST)
कोरोना से जंग में सहयोगी होंगे स्वच्छता वार्ड, अलीगढ़ में बचाव के लिए और बढ़ाए इंतजाम
सैनिटाइजेशन के लिए स्प्रे मशीन, फोगिंग मशीन के इंतजाम भी किए गए हैं।

अलीगढ़, जेएनएन।  कोरोना की पहली लहर थमने पर जिन संसाधनों को तालों में बंद कर दिया गया था, अब दूसरी लहर को रोकने के लिए वो ही संसाधन फिर निकल आए हैं। सभी स्वच्छता वार्डों को सक्रिय कर दिया गया है। यहां सैनिटाइजेशन के लिए स्प्रे मशीन, फोगिंग मशीन के इंतजाम भी किए गए हैं। टीमें भी गठित कर दी गई हैं। सेवा भवन से स्वच्छता वार्डों में व्यवस्थाओं की मानिटङ्क्षरग की जा रही है।

नगर निगम के आठ स्वच्छता वार्ड हैं। इसमें बारहद्वारी, अचलताल, जयगंज, तुर्कमान गेट, उदय सिंह जैन रोड, घंटाघर, मीनाक्षी पुल के नीचे और सेवाभवन में भी स्वच्छता वार्ड  । प्रत्येक स्वच्छता वार्ड में स्वच्छता निरीक्षक की तैनाती है। इधर पूर्व विधायक विवेक बंसल ने भी कोरोना का टीका लगवाया।

स्वच्छता वार्डों में बनाए गए कंट्रोल रूम

कोरोना महामारी के चलते इन्हीं स्वच्छता वार्डों को कोरोना कंट्रोल रूम घोषित किया गया है। स्वच्छता निरीक्षकों को कंट्रोल रूप प्रभारी बनाकर इनके मोबाइल नंबर हेल्पलाइन के रूप में सार्वजनिक किए गए हैं। कोई भी व्यक्ति इन नंबरों के जरिये शिकायत, सूचना व सुझाव देने के लिए स्वच्छता निरीक्षकों से संपर्क कर सकता है। नगर आयुक्त प्रेम रंजन ङ्क्षसह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए व्यवस्थाओं को बेहतर किया जा रहा है। स्वच्छता वार्डों में बनाए गए कंट्रोल रूम अग्रिम आदेश तक सक्रिय रहेंगे। जोनल अधिकारी महेंद्र ङ्क्षसह कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी होंगे। कोरोना पाजिटिव मिलने की सूचना पर स्वच्छता वार्ड से टीम संबंधित क्षेत्र को सैनिटाइज करने के लिए तत्काल निकलती हैं।

बिना मास्क के प्रवेश प्रतिबंधित

नगर आयुक्त ने सेवाभवन में बिना मास्क के प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। आवश्यक कार्य पर ही यहां आने की अनुमति है। अधिकारी, कर्मचारी मास्क पहनने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। सोमवार से नए निगम लागू हो जाएंगे। आवश्यक कार्यों के लिए संबंधित अधिकारी के मोबाइल नंबर पर सीधे संपर्क किया जा सकता है। गृहकर के संबंध में विनय राय (9105053403), निर्माण कार्याें के लिए मुख्य अभियंता कुलभूषण वाष्र्णेय (9639004454), सफाई कार्य के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. शिवकुमार (9411869456), पेजयल के लिए जीएम जल अनवर ख्वाजा (9105053405), मृत व आवारा पशु संबंधित कार्य के लिए जेडएसओ महेंद्र ङ्क्षसह (9105053419), जानकारी व सुझाव देने के लिए कौशल शर्मा (9105053401) से संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी