Corona vaccination at Booths:अलीगढ़ में आज भी होगा 340 बूथों पर कोविड टीकाकरण

जिले में टीकाकरण अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। रोजाना 50-60 हजार तक टीके लगाए जा रहे हैं लेकिन काफी लोग अभी भी टीके लगवाने के लिए घरों से नहीं निकले हैं। ऐसे लोगों कोे चिह्नित करने के लिए विभागीय कर्मचारी जुटे हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:56 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:56 AM (IST)
Corona vaccination at Booths:अलीगढ़ में आज भी होगा 340 बूथों पर कोविड टीकाकरण
यदि किसी ने पहला या दूसरा टीका नहीं लगवाया है तो नजदीकी शिविर में जाकर टीका लगवा लें।

अलीगढ़,जागरण संवाददाता। जिले में टीकाकरण अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। रोजाना 50-60 हजार तक टीके लगाए जा रहे हैं, लेकिन काफी लोग अभी भी टीके लगवाने के लिए घरों से नहीं निकले हैं। ऐसे लोगों कोे चिह्नित करने के लिए विभागीय कर्मचारी जुटे हैं, जिसमें पूर्ण सफलता नहीं मिली है। ऐसे लोगों के लिए विभाग ने घर के आसपास ही बूथ लगाए हैं। यदि किसी ने पहला या दूसरा टीका नहीं लगवाया है तो नजदीकी शिविर में जाकर टीका लगवा लें। इसके लिए आज भी 340 शिविर लगाए जा रहे हैं।

प्रोटोकोल जरूरी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने और आगे बढ़कर अधिक से अधिक संख्या में टीके लगवाने चाहिएं। दूसरी डोज भी समय से लगवानी जरूरी है। वर्तमान में तीन समूहों-18 से 44 वर्ष, 45 से 60 वर्ष व 60 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा है। अब टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को कोविड पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। वे नजदीकी केंद्र पर सीधे पहुंचकर भी रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं। स्टाफ पहले रजिस्ट्रेशन करेगा, फिर स्लाट तय करके टीका लगा देगा। साथ में आधार कार्ड व मोबाइल नंबर साथ में रखें। जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, मेडिकल कालेज, सभी सीएचसी, पीएचसी, अर्बन पीएचसी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बूथ लगाए जाएंगे। कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए कोविड प्रोटोकाल का पालन भी करते रहें। सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने मंगलवार को कैंप कार्यालय में मदरसों के मौलाना व इमामों के साथ बैठक की। सीएमअो ने कहा, कि उनके पास तमाम छात्र तालीम लेने आते हैं, उन्हें समझाएं कि कोरोना संक्रमण काफी घातक है, लेकिन टीकाकरण से बचाव आसान है। कोविशील्ड हो या कोवैक्सीन, दोनों ही असरदार हैं। इसलिए 18 से से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड टीका लगवाएं। इसी तरह मस्जिद में आए लोगों को टीकाकरण के प्रेरित किया जाए। यदि वे सहूलियत के लिए मस्जिद, मदरसा या अन्य स्थल पर टीकाकरण शिविर लगवाना चाहते तो उसकी सुविधा भी विभाग उपलब्ध कराएगा। सीएमअो ने सभी से सरकारी अस्पतालों में कोरोना से बचाव व उपचार के लिए उपलब्ध सुविधाअों का जायजा लेने का भी न्यौता दिया। सीएमअो के अनुसार, उपस्थित लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां टीके को लेकर थी, जिनका निवारण कर दिया। सभी संतुष्ट नजर आए।

chat bot
आपका साथी