अलीगढ़ में कल से होगा कोरोना से बचाव को वैक्सीनेशन, तैयारियां पूरी

जिले में 16 जनवरी से कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। पहले चरण में शनिवार को चार केंद्रों पर 400 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा। इसके लिए शुक्रवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने वैक्सीनेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:30 PM (IST)
अलीगढ़ में कल से होगा कोरोना से बचाव को वैक्सीनेशन, तैयारियां पूरी
जिले में 16 जनवरी से कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

अलीगढ़, जेएनएन। जिले में 16 जनवरी से कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। पहले चरण में शनिवार को चार केंद्रों पर 400 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा। इसके लिए शुक्रवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने वैक्सीनेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। 

कोल्ड चेन यूनिट से चारों केंद्रों के लिए कड़ी निगरानी

जिले को 15 हजार 850 कोविड वैक्सीन मिली हैं। शनिवार को शुरुआत में जिला अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, अकराबाद व अतरौली सीएचसी पर 100-100 लोगों का वैक्सीनेशन होना है। शुक्रवार को बन्नादेवी अर्बन पीएचसी स्थित डिस्ट्रिक्ट कोल्ड चेन यूनिट से चारों केंद्रों के लिए कड़ी निगरानी में वैक्सीन रवाना कर दी गई। चारों केंद्रों के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई। प्रत्येक केंद्र पर वैक्सीनेशन के बाद प्रतिकूल स्थिति से निबटने के लिए आईएफएआई प्रबंधन करने वाले टीमों को भी दिशा-निर्देश दे दिए गए। हर केंद्र आईएएफआई किट उपलब्ध करा दी गई हैं, जिनमें संभावित प्राथमिक उपचार के लिए दवा व अन्य उपकरण रख दिए हैं। जिला अस्पताल व दीनदयाल में अत्याधुनिक सुविधाअों से लैस आईएएफआई सेंटर भी बनाए गए हैं। मेडिकल कालेज में टीम मुस्तैद रहेगी। देरशाम तक कलक्ट्रेट में जिला टास्क फोर्स की बैठक में वैक्सीनेशन को लेकर रणनीति बनाई जा रही है। 

अब 31 ही मरीज सक्रिय 

 वैक्सीनेशन की तैयारियों के बीच संक्रमण दर घटने व रिकवरी रेट में निरंतर सुधार हो रहा है। अब जनपद के मात्र 31 लोगों का ही सरकारी व निजी कोविड केयर सेंटरों में इलाज चल रहा है। दीनदयाल चिकित्सालय व मेडिकल कालेज में केवल छह-छह कोरोना संक्रमित मरीज ही भर्ती हैं। पांच मरीज होम आइसोलेट व 14 मरीज बाहर के अस्पतालों में भर्ती हैं। पूर्व में हरदुआगंज, अतरौली, मिथराज हास्पिटल, एसजेडी हास्पिटल, वरुण हास्पिटल, जीवन ज्योति हास्पिटल में ही मरीज भर्ती थे, यहां अब कोई मरीज नहीं। 

मास्क व शारीरिक दूरी अब भी जरूरी 

वैक्सीनेशन शुरू किए जाने की तैयारियों के बीच शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने फिर लोगों के लिए मास्क का इस्तेमाल व शारीरिक दूरी के नियम का ध्यान रखने की अपील जारी की। बार-बार हाथों की सफाई को भी जरूरी बताया। 

chat bot
आपका साथी