Corona Vaccination in Aligarh: आज कोविड का पहला टीका लगवाने अस्पताल न जाएं, जानिए क्यों

Corona Vaccination in Aligarhजनपद में टीकाकरण अभियान बेहद तेजी से चल रहा है। सुबह होते ही टीकाकरण केंद्रों पर युवाओं महिलाओं व बड़े-बुजुर्गों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। आज भी करीब 41 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:22 AM (IST)
Corona Vaccination in Aligarh: आज कोविड का पहला टीका लगवाने अस्पताल न जाएं, जानिए क्यों
आज पूर्व में पहला टीका लगवा चुके लोगों को ही दूसरा टीका लगाया जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  जनपद में टीकाकरण अभियान बेहद तेजी से चल रहा है। सुबह होते ही टीकाकरण केंद्रों पर युवाओं, महिलाओं व बड़े-बुजुर्गों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। आज भी करीब 41 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन यदि आपने अभी तक टीका नहीं लगवाया है और आज केंद्रों पर पहुंचकर सुरक्षा कवच पहनने की सोच रहे हैं तो मत जाइए। क्योंकि, आज पूर्व में पहला टीका लगवा चुके लोगों को ही दूसरा टीका लगाया जाएगा। ऐसे में आपको केंद्र से वापस लौटा दिया जाएगा। सरकार ने यह व्यवस्था अधिक से अधिक लाभार्थियों को पूर्ण प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से की है।

ये है व्यवस्था

वर्तमान में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। पूर्व में 10 से 15 दिन पर मेगा टीकाकरण डे मनाया जा रहा था। इसके बाद सप्ताह में एक मेगा टीकाकरण डे मनाया जाने लगा। अब सप्ताह में दो मेगा टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। सोमवार से शुक्रवार तक प्रत्येक अभियान में पहली व दूसरी, दोनों ही डोज लगाई जाती हैं। लेकिन, शनिवार को केवल दूसरी डोज के लिए सत्र आयोजित होते हैं। इसके उद्देश्य, काफी लोग पहला टीका लगवाने के बाद भीड़ या कतार से बचने के लिए केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे। अब तक 14 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें दोनों टीके लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या 40 फीसद से भी कम बताई जा रही है। लिहाजा, एक दिन केवल दूसरे टीके के लिए निर्धारित किया गया है।

सभी लगवाएं टीका

डा. आनंद उपाध्याय ने कहा, प्रदेश में तीसरी लहर आने की आशंका अभी खत्म नहीं हुई है। दूसरे राज्यों में अब भी लगातार नए मरीज सामने आ रहे हैं। जनपद में दो जुलाई के बाद कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसकी वजह, यहां पर टीकाकरण बेहद तेजी से हुआ है। लोगों से अपील है कीज्यादा से ज्यादा संख्या में केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवाएं, ताकि कोविड से जंग जीत हासिल की जा सके। लोगों में अब भी यह भ्रम है कि टीके से नुकसान होता है, जो गलत है। टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। 18 सितंबर को केवल दूसरी डोज लगवाई जाएगी। जिन लोगों ने पहली डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वे ही केंद्रों पर आएं।

आज 41 केंद्रों पर लगाए जाएंगे टीके

अलीगढ़ । कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर केंद्र व प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर जनपद में मेगा वैक्सीनेशन डे मनाया गया। इसमें 79 हजार 322 लोगों को टीके लगाए गए। एक लाख 13 हजार 619 लोगों को पहला टीका व 65 हजार 703 को दूसरा टीका लगाया गया। आज भी 41 केंद्रों पर दूसरा टीका लगाया जाएगा। सीएमअो डा. आनंद उपाध्याय ने शुक्रवार को मेगा टीकाकरण डे की सफलता और आगामी 20 सितंबर के दूसरे मेगा टीकाकरण अभियान की अपने कार्यालय सभागार में समीक्षा की। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर व उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश दिए। सीएमअो ने बताया कि 16 अगस्त को आयोजित मेगा वैक्सीनेशन डे में जनपद ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इस दिवस में 65 हजार 445 टीके लगाए गए थे। तीन अगस्त को 59 हजार 181, 27 अगस्त को 73 हजार 498 व छह सितंबर को आयोजित मेगा वैक्सीनेशन डे में 77 हजार 638 लाभार्थियों को टीके लगाए गए। इस बार भी दोनों वैक्सीनेशन डे पर रिकार्ड टीकाकरण किया जाना है। शुक्रवार क करीब 300 सत्रों पर 750 से अधिक कर्मचारियों व 64 चिकित्साधिकारी लगाए गए हैं। यदि, किसी व्यक्ति ने अभी तक टीकाकरण नहीं कराया है व विशेष सत्रों में सीधे केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकता है।

chat bot
आपका साथी