Panchayat chunav : कोरोना संक्रमित मतदाता भी डाल सकेगा वोट, स्पष्ट हुई स्थिति Aligarh news

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही है। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार इसी के आधार पर आदेश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमित को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है। अगर कोई कोरोना संक्रमित है तो भी मतदान कर सकेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 03:59 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 03:59 PM (IST)
Panchayat chunav : कोरोना संक्रमित मतदाता भी डाल सकेगा वोट, स्पष्ट हुई स्थिति Aligarh news
पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही है।

अलीगढ़, जेएनएन : पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही है। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार इसी के आधार पर आदेश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमित को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है। अगर कोई मतदाता कोरोना संक्रमित है तो वह भी मतदान कर सकेगा। हालांकि, उसे सबसे अंत में वोट डालने का मौका मिलेगा। कोरोना प्राटोकाल का पूरा पालन करना होगा। एडीएम वित्त विधान जायसवाल ने बताया कि जिले में 29 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। 17 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने बताया कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है और वह किसी ग्राम पंचायत का मतदाता है, वोट डालने का इच्छुक है तो उसको संबंधित मतदान केंद्र तक पीपीई किट पहनाकर एंबुलेंस से ले जाया जाएगा। 

कर्मचारियों के संक्रमित मिलने पर रिजर्व कर्मियों की लगेगी ड्यूटी 

कोरोना के चलते इस बार रिजर्व में भी अतिरिक्त कर्मचारी रखे गए हैं। अगर मतदान या अन्य किसी स्थान पर ड्यूटी के दौरान कोई भी कर्मचारी संक्रमित हो जाता है तो उसके स्थान पर दूसरा ड्यूटी करेगा। कोई भी अधिकारी व कर्मचारी बिना मास्क, सैनेटाइजर का प्रयोग किए निर्वाचन नहीं कराएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जाएगा। 

इस तरह है चुनाव का कार्यक्रम

- नामांकन जमा, 17 से 18 अप्रैल तक (सुबह आठ से शाम पांच बजे तक)

- नामांकन पत्रों की जांच, 19 व 20 अप्रैल तक (सुबह आठ से कार्य समाप्ति तक)

-नाम वापसी, 21 अप्रैल (सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक )

-चुनाव चिह्न आवंटन 21 अप्रैल (दोपहर तीन बजे से कार्य समाप्ति तक)

- मतदान, 29 अप्रैल (सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक)

- मतगणना, दो मई (सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक)

chat bot
आपका साथी