Corona ने बढ़ाई हेल्थ सेफ्टी उत्पादों की मांग, अलीगढ़ की फैक्ट्रियों को तीन गुने मिले आर्डर जानिए विस्‍तार से

कोरोना से जंग में हर कोई सेहत सुरक्षा के उपाय अपनाने की जुगत में है। इसके चलते हेल्थ सेफ्टी उत्पादों की मांग बढ़ गई हैै। कई उत्पाद तो बाजार में ही नहीं है। मांग के अनुसार उत्पादन फैक्ट्रियों में नहीं हो पा रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 03:38 PM (IST)
Corona ने बढ़ाई हेल्थ सेफ्टी उत्पादों की मांग, अलीगढ़ की फैक्ट्रियों को तीन गुने मिले आर्डर जानिए विस्‍तार से
मांग के अनुसार उत्पादन फैक्ट्रियों में नहीं हो पा रहा है।

अलीगढ़, मनोज जादौन। कोरोना से जंग में हर कोई सेहत सुरक्षा के उपाय अपनाने की जुगत में है। इसके चलते हेल्थ सेफ्टी उत्पादों की मांग बढ़ गई हैै। कई उत्पाद तो बाजार में ही नहीं है। मांग के अनुसार उत्पादन फैक्ट्रियों में नहीं हो पा रहा है। इससे जुड़ी अलीगढ़ की दो फैक्ट्रियों पर दो से तीन गुने आर्डर हैैं। दोनों फैक्ट्रियां मांग की पूर्ति नहीं कर पा रही हैैं।

हिक्‍स थर्मामीटर में उछाल

इनमें से एक तो देश की बड़ी कंपनी हिक्स थर्मामीटर इंडिया लिमिटेड हैै। इसके आर्डर में 70 फीसद उछाल आया है। 80 करोड़ रुपये वार्षिक टर्न ओवर वाली इस फैक्ट्री में कांच का थर्मामीटर, डिजिटल थर्मा मीटर, ब्लड प्रेशर नापने की मशीन, एक दर्जन से अधिक वैरायटी के मास्क आक्सी मीटर, इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पीपीई किट, कैप, दस्ताने सहित 150 से अधिक उत्पाद तैयार होते हैैं। इन उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग के लिए देश-विदेश की कंपनियों से भी करार है। फैक्ट्री संचालकों का कहना है कि 25 फीसद भी सप्लाई नहीं दे पा रहे हैं। मुंबई में लाकडाउन के चलते उत्पादक नहीं आ पा रहे हैं। जो आर्डर मिले हैैं, उन्हें पूरा करने में कई महीने लग जाएंगे। इसके बाद भी कारोबारी एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

एंटी कोरोना वायरस पावर कोटिंग

ताला हार्डवेयर में अलग पहचान रखने वाले हरिसन ग्रुप ने कोरोना संकट को देखते हुए पिछले साल ही सेफ टच यूनिट की स्थापना की थी। इसमें 12 से अधिक तरह के उत्पादन का निर्माण होता है। इनमें मैन्युअल हैंड सैनिटाइजर मशीन, सेंसर सैनिटाइजर मशीन, ड्रा की, फुटवेयर डोर स्टोपर आदि हैैं। कंपनी चेयरमैन उमंग मोगा के अनुसार इस साल डोर फिटिंग, फर्नीचर फिटिंग व विंडो फिटिंग के उत्पादनों पर एंटी कोरोना वायरस पावर कोटिंग की है। इससे संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है। कंपनी को आन लाइन आर्डर खूब मिल रहे हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में पांच करोड़ से अधिक का कारोबार किया। इस बार 55 फीसद आर्डर अधिक मिले हैैं। हैंड सैनिटाइजर की भी बाजार में चार गुना मांग बढ़ी है। अलीगढ़ में चुनिंदा लोग ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हैं।

कोरोना के चलते निर्यात बंद कर रखा है। उत्पादनों की देशी बाजार में ही सप्लाई की जा रही है। मांग के अनुसार 30 फीसद ही आर्डर दे पा रहे हैं। हमारे कुछ प्रोडक्ट के लिए विदेशी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से करार है। कंपनी ने किसी भी उत्पादन की एमआरपी नहीं बढ़ाई।

सिद्धार्थ गुप्ता, निदेशक, हिक्स थर्मामीटर इंडिया लिमिटेड

संक्रमण छूने भर से होता है। इसके लिए कंपनी की रिसर्च टीम व इंजीनियर्स ने सेफ टच यूनिट की स्थापना की थी। इस समय सेफ टच के उत्पादनों की बाजार में मांग है।

उमंग मोगा, चेयरमैन, हरिसन ग्रुप

chat bot
आपका साथी