अलीगढ़ में बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम का सेटअप तैयार, ट्रायल शुरू

कंट्रोल रूम में पिछली बार की अपेक्षा आठ की जगह करीब एक दर्जन एलईडी लगाई जा रही हैं। बोर्ड से 169 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची मिली थी जिसे संशोधित कर बोर्ड को भेजा गया है। बोर्ड से केंद्रों की फाइनल सूची आना बाकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:45 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:45 PM (IST)
अलीगढ़ में बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम का सेटअप तैयार, ट्रायल शुरू
अलीगढ़ में बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम का सेटअप तैयार, ट्रायल शुरू

जासं, अलीगढ़ : यूपी बोर्ड परीक्षा में केंद्रों पर आनलाइन नजर रखने की कवायद शुरू हो गई है। जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम का सेटअप लगभग तैयार है। इसमें पिछली बार की अपेक्षा आठ की जगह करीब एक दर्जन एलईडी लगाई जा रही हैं। बोर्ड से 169 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची मिली थी, जिसे संशोधित कर बोर्ड को भेजा गया है। बोर्ड से केंद्रों की फाइनल सूची आना बाकी है।

केंद्रों की प्रस्तावित सूची में जो कालेज शामिल हैं, उनके सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डर आनलाइन कराकर जिला मुख्यालय नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज में बने कंट्रोल रूम में जोड़े जाएंगे। सभी की कनेक्टिविटी चेक की जाएगी। परीक्षा से पहले ये सभी केंद्र शासन स्तर से भी आनलाइन देखे जाएंगे। कालेज प्रधानाचार्य शीलेंद्र यादव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों को आनलाइन कर ट्रायल प्रक्रिया शुरू की जा रही है। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि सभी केंद्र व्यवस्थापकों से कहा गया है कि एक कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डर चालू हालत में रखें। जिससे कंट्रोल रूम से सभी का निरीक्षण किया जा सके।

हाईस्कूल और इंटर की कापियों में

होंगी नीली व लाल रंग की धारियां

जासं, अलीगढ़ : बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल लगाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। पिछले साल परीक्षा में भाजपा नेता के ईंट भट्ठे पर पुरानी कापी के पन्नों पर साल्वर गैंग हाईस्कूल के प्रश्न हल करते पकड़ा गया था। परीक्षा को निरस्त किया गया था। इस बार बोर्ड से हाईस्कूल व इंटर की कापियों में नीली व लाल रंग की धारियां बनी होंगी। बोर्ड ने सिली हुई कापियां भेजने का फैसला भी किया है, जिससे बीच के पन्ने निकाले न जा सकें। डीआइओएस ने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन बनाने व नकल माफिया पर शिकंजा कसने के लिए बोर्ड ने सख्त कदम उठाए हैं। जिलास्तर पर भी नकलविहीन परीक्षाएं कराने को व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

chat bot
आपका साथी