अलीगढ़ में मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा, जल्द तय होंगी उड़ान

जहाज में उड़ान भरने का सपना देख रहे जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। विमान पार्किंग से लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर तक का काम खत्म हो चुका है। टर्मिनल का काम भी निपट चुका है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:00 AM (IST)
अलीगढ़ में मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा, जल्द तय होंगी उड़ान
धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

अलीगढ़, जेएनएन। जहाज में उड़ान भरने का सपना देख रहे जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। विमान पार्किंग से लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर तक का काम खत्म हो चुका है। टर्मिनल का काम भी निपट चुका है। 30 जून तक कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम इसके हस्तांतरण कर देगी। इसके बाद सरकार कभी भी यहां से उड़ान शुरू कर सकती है। पहले चरण में अलीगढ़ से लखनऊ तक की उड़ान शुरू होने की संभावना है।

25 करोड़ की लागत से काम हुआ पूरा

केंद्र सरकार धनीपुर हवाई पट्टी को उड़ान स्कीम के तहत मिनी एयरपोर्ट के तौर पर विकसित कर रही है। तीन साल पहले इस प्राेजेक्ट पर काम शुरू हुआ। करीब 30 करोड़ की लागत से जमीन का अधिग्रहण किया गया। इसके बाद निर्माण कार्य की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी गई। करीब ढाई साल में राजकीय निर्माण निगम अब 25 करोड़ से अधिक की लागत में यहां निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। रन-वे, टैक्सी-वे (रन-वे और अप रन को जोडऩे वाला मार्ग), अप रन (जहाज पार्किंग), बाउंड्रीवाल, टर्मिनल बिल्डिंग, फायर स्टेशन बिल्डिंग, सब स्टेशन की बिल्डिंग, पंप रूम, वीसीवी रूम, मीटर रूम, कैंपस रोड, कार पार्किंग का काम पूरा हो गया है। विमान पार्किंग के लिए माार्किंग का सर्वे भी हो चुका है। अगले दो दिनों में इसकी भी शुरुआत हो जाएगी। 30 जून तक राजकीय निर्माण इस प्रोजेक्टे को एयरपोर्ट अथारिटी को हैंडओवर कर दिया जाएगा। फायर स्टेशन, विद्युत सब स्टेशन का काम भी खत्म हो गया है। सुरक्षा के लिए पांच वाच टावर बनाए गए हैं।

बीसीएएस से मिली सुरक्षा संबंधी अनुमति

धनीपुर मिनी एयरपोर्ट को बीसीएएस यानी ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी से सुरक्षा संबंधी मानकों को लेकर अनुमति दे दी है। पिछले दिनों ही इसको लेकर पत्र जिला प्रशासन के पास आ गया था। अब एयरपोर्ट अर्थोरिटी आफ इंडिया की ओर से डीजीसीए में एयरलाइन आपरेटिंग के लाइसेंस संबंधी आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत भी हो चुकी है। जल्द ही यह भी मिल जाएगी। इसके मिलती ही यहां से हवाई यात्रा शुरू होगी। अगले महीने तक इसकी शुरुआत हो सकती है।

 पुलिस के हाथ में रहेगी सुरक्षा

एयरपोर्ट की सुरक्षा शुरुआत में पुलिस के हाथ में ही रहेगी। पांच वाच टावर के लिए कुल 15 पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा। 12 जवानों की क्यूआरटी के रूप में तैनाती होती है। सर्विलांस कंट्रोल रूम में छह जवानों की तैनाती होगी। इसके अलावा अन्य स्थानों पर पुलिस फोर्स लगाया जाएगा। फायर बिग्रेड के साथ ही एंबुलेंस व पेट्रोल गाड़ी की भी तैनाती की जा रही है।

मिनी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 30 जून तक इसे एयरपोर्ट अथोरिटी को हैंडओवर कर दिया जाएगा। अब एयरपोर्ट पर महज फिनिशिंग का काम चल रहा है। रनवे मार्किंग के लिए भी सर्वे हो गया है।

हरिओम शर्मा, प्रोजेक्ट मैनेजर, राजकीय निर्माण निगम

chat bot
आपका साथी