Block Pramukh Chunav in Aligarh : ब्लाक प्रमुख चुनाव में ताल ठोकेगी कांग्रेस, आसान नहीं राह

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव से कांग्रेस ने भले ही वाकआउट कर दिया हो लेकिन ब्लाक प्रमुख चुनाव को लेकर संगठन ने काफी उम्मीदें पाल रखी हैं। पार्टी की तरफ से न केवल सभी 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 11:52 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 11:52 AM (IST)
Block Pramukh Chunav in Aligarh : ब्लाक प्रमुख चुनाव में ताल ठोकेगी कांग्रेस, आसान नहीं राह
सभी 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है,

अलीगढ़, जेएनएन। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव से कांग्रेस ने भले ही वाकआउट कर दिया हो, लेकिन ब्लाक प्रमुख चुनाव को लेकर संगठन ने काफी उम्मीदें पाल रखी हैं। पार्टी की तरफ से न केवल सभी 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, बल्कि आठ सीटों पर अच्छी स्थिति होने का दावा भी किया है। सभी सीटों पर जिताऊ व टिकाऊ प्रत्याशी की तलाश किए जाने की बात भी नेता कर रहे हैं। हालांकि, वर्तमान स्थिति में कांग्रेस की राह बिल्कुल आसान नहीं दिख रही।

पंचायत चुनाव के लिए की थी कवायद

कांग्रेस ने पंचायत चुनावों को विधानसभा चुनाव का रिहर्सल मानकर कवायद की थी। इसके लिए पार्टी सीधे तौर पर दिल्ली में आंदोलनरत किसानों के समर्थन में आई। वहीं, किसानों के बीच जन जागृति के अंतर्गत संगठन सृजन अभियान भी चलाया। इसके तहत कांग्रेसियों ने गांव-गांव पंचायतें की। यह अलग बात है कि इनमें ज्यादा भीड़ नहीं जुट पाई। फिर भी कांग्रेसियों ने दावा किया कि पार्टी अपनी बात ग्रामीणों तक पहुंचा चुकी है। पंचायत चुनाव में इसका असर देखने को मिलेगा।

नहीं जीता कोई प्रत्याशी

कांग्रेस ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सभी पदों पर प्रत्याशी उतारने का दावा किया। जिला पंचायत सदस्य पद के नतीजे आए तो मात्र एक प्रत्याशी को ही सामने ला पाए। वह भी कुछ समय बाद गायब हो गया। इसके बाद राजनैतिक दलों ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर सदस्यों की घेराबंदी शुरू की। लेकिन, संख्या बल केवल भाजपा के पास ही नजर आया। रालोद ने मैदान में कूदने के बाद हाथ खींच लिए, हालांकि उसने सपा को समर्थन की बात कही, जो सही साबित नहीं हुई। बहरहाल, भाजपा के सामने सपा ने ही खम ठोंका। कांग्रेस एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी। क्योंकि, उसके पास न तो कोई सदस्य था और न अध्यक्ष पद का दावेदार।

अब ब्लाक प्रमुख बनाने की तैयारी

नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जादौन ने कहा कि कांग्रेस ने भले ही जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन हमारे काफी बीडीसी जीतकर आए हैं। सात-आठ ब्लाकों में हमारी स्थिति ठीक है। वहां, हम मेहनत करेंगे। कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा सी निकाल सकें।

chat bot
आपका साथी