प्रत्याशियों के चुनाव खर्च पर नजर रखेंगी समितियां

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भले ही प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा तय कर दी गई हो लेकिन व्यय ज्यादा होनेका अनुमान है। समितियां इस पर नजर रखेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:00 PM (IST)
प्रत्याशियों के चुनाव खर्च  पर नजर रखेंगी समितियां
प्रत्याशियों के चुनाव खर्च पर नजर रखेंगी समितियां

जासं, अलीगढ़: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भले ही प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा तय कर दी गई हो, मगर उससे कहीं ज्यादा खर्च होने की आशंका है। ऐसे में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रशासन चुनाव खर्च पर पैनी नजर रखेगा। इसके लिए जनपद व तहसील स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। अन्य व्यवस्था भी की गई हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर निरंतर तैयारियां की जा रही हैं। नामांकन प्रक्रिया 17 व 18 अप्रैल को पूर्ण की जाएगी। मतदान 29 अप्रैल को प्रात: सात से शाम छह बजे तक और मतगणना दो मई को होनी निर्धारित है। निर्वाचन आयोग की ओर से सभी प्रत्याशियों के लिए व्यय सीमा का निर्धारण है। सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं सदस्य जिला पंचायत के निर्वाचन व्यय का अनुश्रवण जिला स्तरीय समिति व प्रधान पद के लिए निर्वाचन व्यय का अनुश्रवण उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित तहसील स्तरीय समिति करेगी।

समिति का कार्य : एडीएम वित्त एवं राजस्व श्रीविधान जयसवाल ने बताया कि प्रत्याशी नामांकन दाखिल करने की तिथि से निर्वाचन की घोषणा तक प्रतिदिन विभिन्न मदों में जो भी व्यय किया जाएगा, उसका प्रतिदिन लेखा-जोखा समिति तैयार करेगी। चुनाव संबंधित व्यय के लिए प्रत्याशी का अलग से खाता खुलेगा। इसकी सूचना रिटर्निग आफिसर और समिति को दी जाएगी। खर्च के भुगतान की कार्रवाई उसी खाते से होगी। ग्राम पंचायत सदस्य प्रत्याशियों को खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है। मद के अनुसार धनराशि की दरों का निर्धारण समिति ही करेगी। निर्वाचन समाप्ति के उपरांत तीन माह के भीतर निर्वाचन से संबंधित व्यय रजिस्टर एवं समस्त बिल वाउचर जनपद एवं तहसील स्तरीय समिति को उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षण में यदि निर्धारित सीमा से अधिक धनराशि व्यय होना पाई जाती है, तो संबंधित प्रत्याशी की जमानत धनराशि जब्त कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी