अलीगढ़ में कंट्रोल रूम से लेकर अस्पतालों तक में गायब मिला स्टाफ

सभी को नोटिस देने के निर्देश सीएमओ सुबह साइकिल से ही कंट्रोल रूम का दौरा करने पहुंच गए थे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 01:52 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 01:52 AM (IST)
अलीगढ़ में कंट्रोल रूम से लेकर अस्पतालों तक में गायब मिला स्टाफ
अलीगढ़ में कंट्रोल रूम से लेकर अस्पतालों तक में गायब मिला स्टाफ

जासं, अलीगढ़ : स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की सेहत खुद नासाज नजर आ रही है। सीएमओ जहां भी निरीक्षण के लिए पहुंचते हैं, वहीं पर स्टाफ गायब मिल रहा है। शनिवार को कलक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम का जायजा लेने के लिए सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय साईकिल पर ही निरीक्षण करने पहुंच गए। सीएमओ को तमाम कर्मचारी गायब मिले। अन्य अधिकारियों ने अस्पतालों का निरीक्षण किया, जिसमें काफी स्टाफ गैरहाजिर पाया गया।

सीएमओ के अनुसार कोरोना की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम का 24 घंटे सक्रिय रहना जरूरी है। इसलिए यहां पर सीएचसी-पीएचसी के स्टाफ को यहां शिफ्ट वाइज लगाना पड़ा है। शनिवार सुबह करीब पौने आठ बजे कंट्रोल रूम पर पहुंचे तो वहां कोई नहीं मिला। सन्नाटा पसरा हुआ था। यह देख सीएमओ हैरान रह गए। इसके बाद लौट गए। दोपहर करीब 12 बजे सीएमओ ने पुन: निरीक्षण किया। उस समय समस्त स्टाफ मौजूद था। सुबह गायब रहने के बारे में कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। सीएमओ ने सभी को नोटिस भेजने के निर्देश दिए हैं।

अस्पतालों में भी स्थिति खराब : सीएमओ के निर्देश पर शनिवार को सभी एसीएमओ व डिप्टी सीएमओ ने सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं परखीं। डा.एसपी सिंह ने दीनदयाल अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां ओपीडी में डा. कोमल, डा. विकास वाष्र्णेय, डा. पी कुमार, डा. केसी भारद्वाज अनुपस्थित मिले। एसीएमओ बीके राजपूत को जलाली में सफाई करमचारी सतीश कुमार अनुपस्थित मिले। डीएमओ डा. राहुल कुलश्रेष्ठ को बेगमबाग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डा. राना परवीन अनुपस्थित मिलीं। परिवार नियोजन कार्यक्रम की स्थिति ठीक नहीं मिली। एसीएमओ डा. अनुपम भास्कर ने महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। सभी व्यवस्था दुरुस्त मिलीं। एसीएमओ डा. दुर्गेश कुमार ने जिला अस्पताल का दौरा किया। यहां नेत्र रोग विभाग में मोतियाबिद आपरेशन के उपकरण व वी स्कैन नहीं थे। फैको मशीन का यूपीएस खराब पड़ा था। पैथोलाजी लैब का टायलेट काफी गंदा था। सर्जिकल वार्ड में एंटीबायोटिक दवा तक नहीं थीं।

बरसात में बीमारियां रोकने पर मंथन : सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने शनिवार को वर्षाकाल में बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी, एसीएमओ डा. एसपी सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल, संक्रामक रोग नियंत्रण अधिकारी डा. हशमत अली, एपिडोमियोलाजिस्ट डा. शुएब अंसारी के साथ बैठक में विचार-विमर्श किया। सीएमओ ने हाईरिस्क क्षेत्र चिह्नित करते हुए, स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा की उपलब्धता के निर्देश दिए। रेपिड रिस्पांस टीम को अपने मोबाइल नंबर, वाहन नंबर, कमरा नंबर व प्रतिदिन कार्रवाई की सूचना मांगी। बीमारियों की सूचना के लिए कंट्रोल रूम नंबर 05712974802 जारी किया। निर्देश दिए रोजाना आई सूचना रजिस्टर में दर्ज होंगी।

chat bot
आपका साथी