सीडीओ ने कहा, सरकारी अस्पतालाें की स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर ढंग से किया जाए प्रचारAligarh News

Aligarh Health Department सरकारी अस्पतालों में मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर शासन स्तर से बेहतर प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए गए हैं। इसी को लेकर सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जिले के सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:41 PM (IST)
सीडीओ ने कहा, सरकारी अस्पतालाें की स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर ढंग से किया जाए प्रचारAligarh News
सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जिले के सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सरकारी अस्पतालों में मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर शासन स्तर से बेहतर प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए गए हैं। इसी को लेकर सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जिले के सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए संकल्पित है, लेकिन जागरुकता के अभाव में तमाम लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि चिकित्सालयों में मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का जनहित में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। मलखान सिंह जिला अस्पताल के सीएमएस डा. रामकिशन ने बताया है कि जिला अस्पताल में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड के साथ ही 105 प्रकार की सभी पेथोलाजिकल जांच मुफ्त में उपलब्ध हैं। ईसीजी के लिए प्रति जांच 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

जिले फ्री जांच का उठाएं फायदा

मलखान सिंह जिला अस्पताल के सीएमएस डा. रामकिशन ने बताया है कि जिला अस्पताल में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड के साथ ही 105 प्रकार की सभी पेथोलाजिकल जांच मुफ्त में उपलब्ध हैं। ईसीजी के लिए प्रति जांच 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। पेथोलाजिकल जांचों में एसबी, टीएलसी, एलवाईएम, न्यूट्रोफिल्स, एचसीटीया पीसीवी, एमसीएच, एमसीएचसी, एमसीवी, एमपीवी, पीसीटी, पीडीडब्लू, प्लेटलेट्स, पी-एलसीआर, आरबीसी, आरडीडब्लू ए, आरडीडब्लू-सीवी, एमपी, ईएसआर, एईसी, ब्लड ग्रुप, आरएच फैक्टर, एल्युबिमिन, एल्कलाइन फास्फेट, बिलूरबिन डायरेक्ट, बिलूरबिन इनडायरेक्ट, कैल्सियम आयोनाइज्ड, कैल्सियम टोटल, क्लोराइड, कालेस्ट्राल, सेरेटिनाइन, सीआरपी, ग्लूकोज, हैबेक, एचडीएल कालेस्ट्राल, सोडियम, एलडीएल कालेस्ट्राल, पोटेशियम, एसजीओटी, एसजीपीटी, टोटल प्रोटीन, सीरम ग्लोबलाइन, ट्राइग्लिसराइड, यूरिया, यूरिक एसिड, सीकेएमबी, लिपेस, एमालाइस, टी 3, टी4, टीएसएच, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन बी 12 एक्टिव, इंसुलिन, एएसओ टीट्री, आरए फैक्टर, यूरिन ब्लड, यूरिन कलर, ग्लूकोज, यूरिन प्रोटीन, यूरिन प्लस सेल, सीमन एनालेसिस समेत अन्य शामिल हैं। मलखान सिंह जिला अस्पताल के सीएमएस डा. रामकिशन ने बताया है कि जिला अस्पताल में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड के साथ ही 105 प्रकार की सभी पेथोलाजिकल जांच मुफ्त में उपलब्ध हैं। ईसीजी के लिए प्रति जांच 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी