CBSE Exams 2021: सीबीएसई मेधावियों को नहीं करेगा निराश, देगा प्रतिभा दिखाने का मौका Aligarh News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल 2021 की परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला किया है। कोरोना काल में विद्यार्थियों का परिणाम जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। सीबीएसई की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:40 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:40 AM (IST)
CBSE Exams 2021: सीबीएसई मेधावियों को नहीं करेगा निराश, देगा प्रतिभा दिखाने का मौका Aligarh News
सीबीएसई ने हाईस्कूल 2021 की परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला किया है।

अलीगढ़, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल 2021 की परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला किया है। कोरोना काल में विद्यार्थियों का परिणाम जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। सीबीएसई ने 11 जून तक सभी विद्यालयों से विद्यार्थियों के आंतरिक मूूल्यांकन के अंक मांगे हैं। हालांकि ये अंक सीबीएसई के पास भेजने की अंतिम तारीख 11 जून निर्धारित की थी। मगर अब सीबीएसई ने इनको 11 जून से पहले ही मांगना शुरू कर दिया है। जिले के तमाम विद्यालयों ने भी विद्यार्थियों के अांतरिक मूल्यांकन के अंक भेजने शुरू भी कर दिए हैं। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन मेें 20 अंकों की रिपोर्ट भेजी जाती है, कि विद्यार्थी को 20 में से कितने अंक मिले। सभी विषयों मेें नंबर किस आधार पर दिए जाएंगे इस संबंध में सीबीएसई की ओर से मंथन किया जा रहा है। मगर सीबीएसई अब मेधावी छात्र-छात्राओं को बेहतर प्रदर्शन करने मौका भी देगा।

परिणाम औसत के आधार पर जारी होगा

शिक्षा विशेषज्ञों के अनुसार सीबीएसई हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं का परिणाम औसत के आधार पर जारी करेगा। हालांकि अभी इसके बारे मेें कोई ठोस निर्णय या कदम सीबीएसई की ओर से नहीं उठाया गया है। मगर हाईस्कूल के मेधावियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मौका जरूर दिया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत अगर किसी मेधावी छात्र या छात्रा को लगता है कि किसी विषय या विषयों में उसके नंबर आशा के अनुरूप नहीं मिले हैं। उस विषय मेें वो बेहतर अंक ला सकता था तो उसको कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका सीबीएसई देगा। ऐसे विद्यार्थियों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके लिए विद्यार्थी को कोई भी अतिरिक्त शुल्क देने की बाध्यता नहीं होगी। जानकारों की मानें तो जिन विद्यार्थियों के आशा के अनुरूप अधिक नंबर आएंगे उनका तो फायदा होता लेकिन किसी विद्यार्थी के अंक कम आते हैं और उसको लगता है कि उसके नंबर ज्यादा आ सकते थे, तो ऐसे विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकते हैं।

परिणाम सुधार का मिलेगा मौका

ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने बताया कि सीबीएसई की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है। अभी स्कूलों से आंतरिक मूल्यांकन के अंक मांगे गए हैं। मगर किसी विद्यार्थी को लगता है कि कम अंक आए हैं तो वो कंपार्टमेंट परीक्षा भी दे सकता है। इसके जरिए उसको अपना परिणाम सुधारने का मौका भी मिलेगा। इसके लिए अलग से कोई फीस या शुल्क भी नहीं देना होगा। मगर इस व्यवस्था से राहत लिने सका लाभ विद्यार्थी को कोरोना संकट काल के बाद स्थिति सामान्य होने पर ही सीबीएसई की ओर से दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को कोरोना काल से राहत मिलने के बाद ही दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी