सीबीएसई 10वीं में संत फिदेलिस स्कूल के अक्षत ने किया अलीगढ़ जिला टाप

ओएलएफ स्कूल की ध्रुवी व बाबूजी कान्वेंट जट्टारी के कृष्ण दूसरे स्थान पर संत फिदेलिस स्कूल के अरुण ने जिले में पाया तीसरा स्थान।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 02:25 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 02:25 AM (IST)
सीबीएसई 10वीं में संत फिदेलिस स्कूल के अक्षत ने किया अलीगढ़ जिला टाप
सीबीएसई 10वीं में संत फिदेलिस स्कूल के अक्षत ने किया अलीगढ़ जिला टाप

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया। संत फिदेलिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल के अक्षत भारद्वाज ने 99.5 फीसद अंकों के साथ जिले में टाप किया है। अवर लेडी आफ फातिमा (ओएलएफ) सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ध्रुवी वाष्र्णेय व बाबूजी कान्वेंट स्कूल जट्टारी के कृष्ण कुमार ने 99.3 फीसद अंकों के साथ संयुक्त रूप से जिले में दूसरा स्थान हासिल किया है। संत फिदेलिस स्कूल के अरुण राजपूत ने 99.2 फीसद अंकों के साथ जिले में तीसरा स्थान पाया है।

जिले की टाप-10 सूची में 20 छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है, जिसमें बालक-बालिकाओं के नाम लगभग बराबर हैं। परिणाम जारी होते ही विद्यार्थियों ने खुशी जाहिर की। सीबीएसई की जिला कोआर्डिनेटर आरती निगम ने बताया कि जिले में सीबीएसई से संबद्ध 84 स्कूल हैं। जिनमें इस वर्ष की परीक्षा के लिए 8699 छात्र-छात्राएं पंजीकृत रहे। स्कूलों की ओर से छात्र-छात्राओं के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के साथ छमाही व प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंकों को सीबीएसई की साइट पर अपलोड किया गया था। इसी आधार पर बोर्ड ने परिणाम जारी किया है। अगर किसी विद्यार्थी को अंकों या परिणाम को लेकर संशय है तो वो बाद में उस विषय की परीक्षा देकर अपनी संतुष्टि कर सकता है।

तमाम मेधाएं परिणाम से नाखुश

सीबीएसई हाईस्कूल के परिणाम से जिले की तमाम मेधाएं नाखुश भी हैं। विद्यालय की ओर से दिए गए अंक हों या सीबीएसई की अंक निर्धारण पालिसी दोनों ही मेधावियों के लिए टेंशन बनकर आए हैं। जिले के प्रतिष्ठित स्कूल में नौवीं कक्षा में 95 फीसद अंकों से पास होने वाली छात्रा को 10वीं में 65 फीसद अंक दिए गए हैं। अब छात्रा के परिजन विद्यालय के प्रति नाराजगी जता रहे हैं। वहीं तमाम विद्यार्थी दिए गए अंकों से सहमत नहीं हैं। सीबीएसई जिला को-आर्डिनेटर आरती निगम ने कहा कि जिन विद्यार्थियों को परिणाम से संतुष्टि नहीं है वे परेशान न हों, कोरोना काल से राहत के बाद परीक्षा दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी