अलीगढ़ में ‘करियर पाथवे’ ने जगाई आस, छात्र-छात्राओं में भरा आत्मविश्वास

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए कराए गए ‘दैनिक जागरण करियर पाथवे’ कार्यक्रम ने छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास जगा दिया। लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित सौभाग्य मंडप में मंगलवार को दूसरे दिन कार्यक्रम का समापन किया गया।

Anil KushwahaWed, 01 Dec 2021 10:19 AM (IST)
अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए ‘दैनिक जागरण करियर पाथवे’ कार्यक्रम ने छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास जगा दिया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। छात्र-छात्राओं के सामने बड़ी समस्या होती है अपने करियर के बारे में उचित निर्णय लेने की। कई बार सही फैसला लेने की उधेड़बुन में आत्मविश्वास तक डगमगा जाता है। मगर अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए कराए गए ‘दैनिक जागरण करियर पाथवे’ कार्यक्रम ने छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास जगा दिया। लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित सौभाग्य मंडप में मंगलवार को दूसरे दिन कार्यक्रम का समापन किया गया।

सीबीएसई व यूपी बोर्ड के छात्र छात्राओं ने हिस्‍सा लिया

सुबह 9.30 से 11.30 बजे और दोपहर 12 से दो बजे के सत्रों में कार्यक्रम किया गया। जिसमें काफी संख्या में सीबीएसई व यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। मोटिवेशनल स्पीकर यश ने विद्यार्थियों को करियर चुनने से पहले ध्यान देने योग्य जरूरी बातों को समझाया। विद्यार्थियों की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब देकर उनकी शंकाओं को भी दूर किया। बताया कि करियर चुनने से ज्यादा जरूरी है अपने अंदर की ताकत व कमजोरी को पहचानना। छोटी उम्र में ही अगर कोई काम करने की इच्छाशक्ति जागे तो उसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उस काम में जुट जाना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है कि वहीं काम आपको अलग पहचान दिला देता है। इसके अलावा दोनों सत्रों के बीच लकी ड्रा भी निकाला गया। इसमें प्रथम तीन विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। साथ ही विद्यार्थियों के साथ आए शिक्षकों को भी सम्मान से नवाजा गया। इससे पहले समापन सत्र का उद्धाटन अमृता विश्व विद्यापीठम के एकेडमिक मैनेजर एंड काउंसलर शौरी कुटप्पा, रोहन पिल्लई, शुभम तोमर व मोटिवेशनल स्पीकर यश तिवारी ने दीप प्रज्जवलन कर किया।

लक्ष्य जरूर तय करें

अमृता विश्व विद्यापीठम के शुभम तोमर ने विद्यार्थियों को बताया कि लक्ष्य तय करना बहुत जरूरी है। बिना लक्ष्य तय किए कोई भी काम करना दिशाविहीन ही रहता है। लक्ष्य तय करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? किन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए? इसके बारे में भी विस्तार से बताया।

सीखने के लिए उत्सुकता जरूरी

अमृता विश्व विद्यापीठम के रोहन पिल्लई ने विद्यार्थियों को बताया कि सीखने के लिए सबसे अहम चीज है कि आपके अंदर उत्सुकता होनी चाहिए। अगर किसी चीज के प्रति उत्सुकता नहीं है तो उसके बारे में आप जानना नहीं चाहेंगे। जब तक किसी चीज के बारे में जानेंगे नहीं तो सीखेंगे नहीं।

लकी ड्रा विजेता व शिक्षकों का सम्मान

पहले सत्र के लकी ड्रा में टीआर गल्र्स इंटर कालेज की 12वीं की छात्रा गौरी कश्यप, सोनिया कुमारी व ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के 11वीं के छात्र अरुण कुमार को उपहार दिए गए। विद्यार्थियों के साथ आए शिक्षक राकेश, रामवीर, शालिनी, चंचल, सिमरन भारद्वाज, अमित कुलश्रेष्ठ, अनुपम दीक्षित, यजवेंद्र सिंह, सतीश कुमार, दुर्गा सक्सेना को भी सम्मानित किया गया।  दूसरे सत्र के लकी ड्रा में अग्रसेन इंटर कालेज हरदुआगंज के दुष्यंत कुमार, टीआर गल्र्स इंटर कालेज की खुशी व रघुवीर सहाय इंटर कालेज के कृष्णकांत ठाकुर को उपहार दिए गए। शिक्षक आयषी गौतम, सूर्यकांता व प्रताप सिंह को भी सम्मान से नवाजा गया।

आनलाइन क्विज विजेता बने दुष्यंत

डीपीएस सिविल लाइंस के 12वीं के छात्र दुष्यंत नरानिया ने आनलाइन क्विज प्रतियोगिता में विजेता का खिताब हासिल किया। अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से आनलाइन क्विज प्रतियोगिता भी कराई गई थी। ग्रीन पार्क सोसायटी निवासी दुष्यंत ने बताया कि दैनिक जागरण में इस क्विज के बारे में पढ़ा और जुड़ गए। दैनिक जागरण करियर पाथवे कार्यक्रम में मोटिवेशनल स्पीकर यश तिवारी ने उनको उपहार भेंटकर सम्मानित किया। इसके अलावा अलग-अलग वर्गों में परीनिता, कपिल शर्मा व हर्ष चौधरी ने भी क्विज कंपटीशन में विजयी बनकर पुरस्कार हासिल किया।

विद्यार्थियों के बोल

यह कार्यक्रम पर्सनैलिटी इंप्रूवमेंट के लिए भी बेहतर है। अपनी दिनचर्या निर्धारित करने की सीख भी मिली है। ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए।

गवनेंद्र प्रताप सिंह, 11वीं, विजडम पब्लिक स्कूल

एक्सपर्ट भी काफी अच्छे हैं। लक्ष्य तय करना जरूरी है, ये सीख मिली। एक्सपर्ट से सीखा कि किस तरीके व सलीके से अपनी बात रखी जाती है।

पार्थिका सिंह, 11वीं, ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल

करियर चुनना बड़ा अहम फैसला होता है। इस दौरान क्या-क्या प्वाइंट ध्यान में रखने हैं, इनके बारे में जानकारी मिली। अच्छा कार्यक्रम रहा।

शिवानी, 12वीं, चंपा अग्रवाल इंटर कालेज

करियर चुनने में क्या बिंदु जरूरी होते हैं? इसकी जानकारी हुई। लक्ष्य निर्धारित करके काम करने की सीख मिली। ये काफी लाभाकारी कार्यक्रम है।

स्नेहा वाष्र्णेय, 11वीं, टीआर गल्र्स इंटर कालेज

दैनिक जागरण ने शानदार कार्यक्रम कराया है। करियर चुनने की बात हो तो सही दिशा देने वाले नहीं मिलते। यह कार्यक्रम काफी फायदेमंद रहा।

कशिश शिकरवार, 12वीं, रेनेसा फाउंडेशन काेचिंग

कार्यक्रम के दौरान करियर चुनने से संबंधित कई जानकारियां मिलीं। कुछ बेसिक चीजें मालूम हुईं जिन पर आमतौर पर विद्यार्थियों का ध्यान नहीं जाता।

आशु कुमार, 11वीं, रघुवीर सहाय इंटर कालेज

दैनिक जागरण करियर पाथवे में शामिल होकर कई सारी शंकाएं दूर हुई हैं। लक्ष्य तय करने व अपनी ताकत-कमजोरी को पहचानने की सीख भी मिली।

गुंजन, 11वीं, अग्रसेन इंटर कालेज हरदुआगंज

निरंतर सीखने व लक्ष्य को निर्धारित करने की सीख मिली। काफी अच्छा कार्यक्रम है। करियर बनाने के बारे में बेहतर व सटीक जानकारी मिली।

प्रदीप कुमार, 11वीं, एसएमबी इंटर कालेज

अपनी शक्तियों व कमजोरियों को पहचानकर लक्ष्य निर्धारित करने की सीख मिली है। इस कार्यक्रम से काफी शंकाएं दूर हुईं। बेहतर कार्यक्रम है।

प्रियांशु चौहान, 11वीं, एसएमबी इंटर कालेज

करियर चुनने में किन बातों पर फोकस करना चाहिए? इसके बारे में तमाम जानकारियां मिलीं। लगातार सीखने व हर काम बेहतरी से करने की सीख मिली।

धीरज कुमार, 12वीं, बाबूलाल जैन इंटर कालेज

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.