अलीगढ़ में कैंपस शेयरिग करेगा रोजगार के लिए तैयार

माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कराई जाएगी कैंपस शेयरिग विभिन्न औद्योगिक संस्थानों व कारखानों में कराया जाएगा भ्रमण मिलेगी सीख।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:56 PM (IST)
अलीगढ़ में कैंपस शेयरिग करेगा रोजगार के लिए तैयार
अलीगढ़ में कैंपस शेयरिग करेगा रोजगार के लिए तैयार

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अब रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ने के लिए कैंपस शेयरिग मुहिम चलाई जा रही है। इसके तहत विद्यार्थियों को दूसरे जिलों में स्थापित बड़े औद्योगिक संस्थानों, कारखानों आदि का भ्रमण कराया जाएगा। अफसरों ने प्रधानाचार्यों को इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है।

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि नई शिक्षा नीति 2021 में भी विद्यार्थियों को शुरू से ही रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ने के प्रविधान किए गए हैं। इसी के चलते छात्र-छात्राओं को कैंपस शेयरिग के जरिये जिले से बाहर के तमाम कैंपस में भ्रमण कराया जाएगा। इस प्रक्रिया से छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा के लिए जरूरी प्रशिक्षण क्षमताओं का विकास होगा। साथ ही उन्हें संबंधित संस्थानों में भौतिक रूप से उपस्थित होने से उनके अधिगम स्तर पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी किया गया है। वाट्सएप ग्रुप पर विद्यार्थियों के पंजीकरण कराकर उसकी रिपोर्ट सौंपने के आदेश भी दिए हैं। शुरुआती चरण में कक्षा नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के चयन की योजना है। मगर जल्द ही छह से आठवीं तक के विद्यार्थी भी इसका लाभ उठाएंगे।

उन्होंने बताया इस मुहिम से विद्यार्थियों को घर-स्कूल से बाहर निकलने का भी मौका मिलेगा। जब वे औद्योगिक आस्थानों या दूसरे संस्थानों में पहुंचेंगे और वहां जाकर बात करेंगे तो उनकी झिझक भी कम होगी। उन्हें इससे यह फायदा होगा कि आगे जब वे किसी भी नौकरी के लिए साक्षात्कार आदि में जाएंगे तो वहां सवालों जवाब देने में परेशान नहीं होगी। वे बेझिझक जवाब दे सकेंगे। वे बाहर की दुनिया को देखकर नया अनुभव महसूस कर सकेंगे। इसलिए इस दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। इसके लिए प्रधानाचार्यो से कहा गया है कि इसके लिए योजना तैयार कर भेजें, ताकि उस पर अच्छे से क्रियान्वयन कर उसका फायदा उठाया जा सके।

chat bot
आपका साथी