एमवाईएसवाई के लिए पौने दो करोड़ का मिला बजट

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 08:36 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 08:36 PM (IST)
एमवाईएसवाई के लिए पौने  दो करोड़ का मिला बजट
एमवाईएसवाई के लिए पौने दो करोड़ का मिला बजट

जासं, अलीगढ़ : कोरोना की दूसरी लहर के बीच बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चार दिन पहले योगी सरकार की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (एमवाईएसवाई) के लिए बजट स्वीकृत किया है। सरकार इस योजना के लिए एक करोड़ 72 लाख रुपये का बजट जारी करेगी। पिछले साल इस योजना में इतनी ही धनराशि जारी की गई थी, जिससे 60 युवाओं ने विभिन्न क्षेत्र में नया कारोबार शुरू किया था। आवेदक उद्योग विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कोरोना संकट के चलते इस बार वित्तीय वर्ष 2021-22 का एक माह देरी के साथ बजट स्वीकृत किया है। इस योजना के तहत बेरोजगार ताला, हार्डवेयर, आर्टवेयर, स्पेलर व अन्य छोटे कारखानों के लिए 30 जून तक उद्योग विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इन बेरोजगार युवाओं को अधिकतम 25 लाख रुपये के लोन पर सब्सिडी मिलेगी। सामान्य वर्ग को 10 फीसद पैसा अपने पास से व्यय करना होगा। आरक्षण वर्ग के लिए पांच फीसद यह धनराशि व्यय करनी होगी।

सर्विस सेक्टर जिसमें प्रोवीजन स्टोर, किराना दुकान, टैंट हाउस, ब्यूटी पार्लर सहित अन्य के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये के लोन पर सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ उन्ही युवकों को दिया जाएगा, जिसने अन्य किसी योजना में सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो। इन दोनों योजनाओं का लाभ लेने वालों को चयन समिति के समक्ष साक्षात्कार से भी गुजरना होगा। चयन समिति स्वीकृत फाइल को बैंक भेजेगी, इसके बाद लोन स्वीकृत होगा।

चार दिन पहले ही प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का जिले के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। बेरोजगार युवक जिला उद्योग विभाग के पोर्टल पर लोन के लिए आनलाइन आवेदन करें।

- श्रीनाथ पासवान, उपायुक्त, जिला उद्योग

chat bot
आपका साथी