स्कूल खुलने से पहले बीएसए ने लगाई गुरुजनों की पाठशाला Aligarh news

कोविड-19 की वैक्सीन आने व कोरोना काल से मुक्ति मिलने के आसार के मद्देनजर सरकारी स्कूलों को खोलने पर शासन स्तर से विचार किया जा रहा है। इसके चलते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की पाठशाला लगा दी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 03:56 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 03:56 PM (IST)
स्कूल खुलने से पहले बीएसए ने लगाई गुरुजनों की पाठशाला Aligarh news
बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की पाठशाला लगायी।

अलीगढ़, जेएनएन : कोविड-19 की वैक्सीन आने व कोरोना काल से  मुक्ति मिलने के आसार के मद्देनजर  सरकारी स्कूलों को खोलने पर शासन स्तर से विचार किया जा रहा है। इसके चलते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की पाठशाला लगा दी। पाठशाला में उन्होंने शिक्षकों को बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके अलावा ई-पाठशाला और मोहल्ला पाठशाला के आयोजन के अलावा दीक्षा और रीड एलांग एप के माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की जानकारी प्रदान की। 

प्रोत्‍साहित भी किया

इन कार्यों में शत-प्रतिशत सफलता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। इसके साथ ही बीएसए डा. पांडेय ने निष्ठा, प्रशिक्षण, दीक्षा एप इन तीनों माड्यूल के माध्यम से कैसे शिक्षक, शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली नई विधाओं से परिचित होकर बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान कर समाज में अपनी प्रतिष्ठा एवं उपयोगिता को कायम रख सकते हैं।बताया कि कायाकल्प योजना के तहत कैसे आप अपने विद्यालय को आकर्षित बनाकर बच्चों के नामांकन में वृद्धि कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर शिक्षकों से चर्चा की। उन्होंने शिक्षकों की मीटिंग में यह भी स्पष्ट किया कि हर ब्लाक में शिक्षकों की पाठशाला का आयोजन उनकी ओर से किया जाएगा। इसमें सभी खंड शिक्षा अधिकारी व अकादमिक रिसोर्स पर्सन की उपस्थिति होनी भी अनिवार्य है। जिस तरह पहले दिन बीआरसी बिजौली पर मीटिंग रखी गई है वैसे ही हर ब्लाक में होगी। उन्होंने मिशन प्रेरणा लक्ष्य प्राप्ति के लिए शिक्षकों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित कर उत्साहवर्धन व मार्गदर्शन किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी कन्हैयालाल वर्मा, स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) सदस्य डा. अनिल राघव और अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) सदस्यों ने बुके भेंट कर बीएसए का स्वागत व सम्मान किया। इस दौरान प्रतिभा भारद्वाज, ओमवीर सिंह, रफीक अहमद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी