अलीगढ़ में ईंट भट्ठों का सीजन खत्म, घरों को लौटने लगे श्रमिक

ेरेलवे स्टेशन पर बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है जिससे ट्रेन में सीटों को लेकर मारा-मारी भी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:35 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:35 AM (IST)
अलीगढ़ में ईंट भट्ठों का सीजन खत्म, घरों को लौटने लगे श्रमिक
अलीगढ़ में ईंट भट्ठों का सीजन खत्म, घरों को लौटने लगे श्रमिक

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बारिश की शुरूआत होते ही अब ईंट भट्ठों पर सीजन खत्म होने लगा है। ऐसे में यहां मजदूरी करने वाले श्रमिकों की अपने घरों की ओर वापसी शुरू हो गई है। इससे स्टेशन पर बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है, जिससे ट्रेन में सीटों को लेकर मारा-मारी भी शुरू हो गई है। वहीं, स्टेशन पर भीड़ के बीच दो गज की दूरी व मास्क जरूरी के रेलवे के नियम भी टूटते नजर आए और यहां तैनात कर्मी यात्रियों की भीड़ के आगे बेबस दिखे।

जिलेभर में बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश के प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में ईंट भट्ठों पर मजदूरी करते हैं। अब उनका अपने घरों को वापस जाना शुरू हो गया है। इसका कारण भट्ठों पर गर्मी व बारिश के मौसम के चलते सीजन खत्म हो जाना माना जा रहा है। घर-परिवार व रिश्तेदारियों में शादी के चलते भी श्रमिक घर वापसी की राह पकड़ रहे हैं। इससे बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या पिछले एक सप्ताह में ही 30 से 40 फीसद बढ़ चुकी है। हालांकि दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या औसत ही देखी जा रही है।

महाबोधि पहुंचते ही दौड़ पड़े श्रमिक : स्टेशन पर दिल्ली से दोपहर के वक्त जैसे ही महाबोधि एक्सप्रेस पहुंची प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे श्रमिक उसमें सवार होने को दौड़ पड़े। इस दौरान कोच में सवार होने से लेकर सीटों पर बैठने तक उनमें धक्का-मुक्की होती रही। किसी तरह आरपीएफ व जीआरपी कर्मी उन्हें नियंत्रित कर सके।

chat bot
आपका साथी