फिल्म स्टूडियो की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे अलीगढ़ में बने पीतल केे साजो-सामान Aligarh news

अलीगढ़ के पीतल कारोबार को फिल्म इंडस्ट्री से भी रफ्तार मिल रही है। यहां बनने वाले पीतल के साजो-सामान से स्टूडियो संवारे जा रहे हैं। दीवारों पर लगने वाले पीतल के खास डिजाइन में तैयार उत्पाद (वाल हैगिंग) की अधिक मांग है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:24 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:18 AM (IST)
फिल्म स्टूडियो की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे अलीगढ़ में बने पीतल केे साजो-सामान Aligarh news
अलीगढ़ के पीतल कारोबार को फिल्म इंडस्ट्री से भी रफ्तार मिल रही है।

मनोज जादौन, अलीगढ़ । कोरोना संकट कम होते ही अच्छी खबरें भी मिलने लगीं। अलीगढ़ के पीतल कारोबार को फिल्म इंडस्ट्री से भी रफ्तार मिल रही है। यहां बनने वाले पीतल के साजो-सामान से स्टूडियो संवारे जा रहे हैं। दीवारों पर लगने वाले पीतल के खास डिजाइन में तैयार उत्पाद (वाल हैगिंग) की अधिक मांग है। मैन्युफैक्चर्स व ट्रेडर्स को अच्छे आर्डर मिल रहे हैं।

शहर के कारोबारी को मिले दस लाख रुपये के आर्डर

शहर के एक ही कारोबारी को फिल्म स्टूडियो संवारने के लिए दस लाख रुपये के आर्डर मिले हैं। हालांकि, जिले में पीतल के साजो-सामान निर्माण से आधा दर्जन कारोबारी जुड़े हैं। पांच करोड़ रुपये सालाना का कारोबार है। कोरोना संक्रमण के चलते यह कारोबार लगभग सवा साल ठप रहा। लेकिन, अब मुंबई से आर्डर मिलने लगे हैं। दरअसल, फिल्म व टीवी की दुनिया से अलीगढ़ का गहरा नाता रहा है। महाकवि गोपालदास नीरज, संगीतकार रवींद्र जैन, शायर प्रो. शहरयार व राही मासूम रजा ने फिल्मी व टीवी की दुनिया में अलीगढ़ को अलग पहचान दी है। भाबीजी घर पर हैं सहित कई धारावाहिकों के लेखक मनोज संतोषी भी इन दिनों छाए हुए हैं। ताला-तालीम के अपने शहर को कारोबार से जोड़ा जाए, तो देश के तमाम फिल्म सिटी के स्टूडियो में अलीगढ़ के पीतल के सजावटी सामान देखे जा सकते हैं। कोरोना संकट के बाद निर्माता- निर्देशकों ने स्टूडियो को नया लुक भी दिया है। चार नवंबर की दीपावली है। धारावाहिकों में दीपावली की खुशियां, करवा चौथ का व्रत व अन्य त्योहार के सीन भी दिखाए जाएंगे। इनकी शूटिंग के लिए स्टूडियो सजाए जा रहे हैं।

30 साल पहले हुई मुलाकात

संगीतकार रवींद्र जैन ने 30 साल पहले अलीगढ़ के अतुल जैन की फिल्मी हस्तियों से मुलाकात कराई थी। तब से अलीगढ़ के पुल हैंडल फिल्मी व टीवी दुनिया में छाए हुए है। कई फिल्म व सीरियलों में यहां के डिजाइनर पुल हैंडल के सीन शूट किए गए हैं।

कलाकृतियों की मांग

दीवार पर सजाने के लिए पीतल की कलाकृतियों की खूब मांग है। ड्राइंग रूम में टेबल पर रखे जाने वाली यूरोपियन फिगर की खास डिजाइन भी तैयार की गई हैं। टीवी सीरियल में आर्टवेयर उत्पाद की खास मांग है।

इन आयटमों की ज्यादा मांग

लक्ष्मी गणेश, बछड़े को दूध पिलाती गाय, वाल हैंङ्क्षगग वाले गणेश, व्हीलचेयर पर किताब पढ़ते गणेश, दीपक लुक में गणेश व लक्ष्मी, कमल पर विराजमान लक्ष्मी, इंसाफ की तराजू, गौतम बुद्ध, उपहार स्वरूप दी जाने वाले आकर्षण पैकिंग में घंटी व पीतल की मूर्तियां, नटराज, झूला झूलते राधा-कृष्ण, यूरोपियन फिगर।

इनका कहना है

10 लाख रुपये के नए आर्डर मिले है। इनमें पुराने रोके गए आर्डर भी शामिल हैं। पीतल के सजावटी सामान की मांग है। फिल्म व टीवी सीरियल तैयार करने वाली कंपनियों के सप्लायर आर्डर दे रहे हैं।

अतुल जैन, निर्माता

दीपावली व उससे पहले के त्योहारों के लिए टीवी सीरियल में सीन क्रिएट किए जा रहे हैं। करवा चौथ व लक्ष्मी गणेश पूजन के लिए सजावटी पीतल के आयटमों की मांग है।

शुभांग कुमार, उद्यमी

chat bot
आपका साथी