Aligarh Administration Alert : नुमाइश मैदान की सुरक्षा के लिए जीटी रोड की ओर बन रही बाउंड्रीवाल Aligarh news

नुमाइश मैदान की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने अहम फैसला लिया है। जीटी रोड की ओर से नुमाइश मैदान के बाहर बाउंड्रीबाल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 14.13 लाख की लागत से इसका निर्माण हो रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:45 AM (IST)
Aligarh Administration Alert : नुमाइश मैदान की सुरक्षा के लिए जीटी रोड की ओर बन रही बाउंड्रीवाल Aligarh news
नुमाइश मैदान की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने अहम फैसला लिया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  नुमाइश मैदान की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने अहम फैसला लिया है। जीटी रोड की ओर से नुमाइश मैदान के बाहर बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 14.13 लाख की लागत से इसका निर्माण हो रहा है। करीब पांच से छह फीट तक इस दीवार की ऊंचाई तय हुई है। अतिक्रमण को राेकने के लिए इस बनाने का फैसला लिया गया है। लोक निर्माण विभाग को निर्माण की जिम्मेदारी मिली है। वहीं, गेस्ट हाउस से लेकर मोक्षधाम होते हुए आइटीआइ रोड तक जल्द ही सीसी सड़क व नाली निर्माण कार्य कराया जाएगा।

जिले के प्रमुख स्‍थानों में से एक है नुमाइश मैदान

नुमाइश मैदान जिले के प्रमुख स्थानों में से एक है। यहां पर हर साल जनवरी-फरवरी में राजकीय कृषि औद्योगिक एवं प्रदर्शन का आयोजन किया जाता है। इसमें यूपी समेत देश के विभिन्न स्थानों से दुकानदार शामिल होने आते हैं। कृषि व उद्योगों के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। अब तक आईटीआई रोड व जेल रोड पुल की तरफ चार से पांच फीट की दीवार बनी हुई है। जीटी रोड की तरफ का हिस्सा खाली है। अब प्रशासन ने जीटी रोड की तरफ भी बाउंड्रीवाल के निर्माण का फैसला लिया है। 14 लाख से अधिक की धनराशि इस पर खर्च हो रही है। प्रशासनिक अफसरों का तर्क है कि सुरक्षा के हिसाब से इसके निर्माण का फैसला हुआ है।

सवाल भी उठ रहे

प्रशासन भले ही सुरक्षा व अतिक्रमण को रोकने के लिए बाउंड्रीबाल बनाने का फैसला हुआ हो, लेकिन लोग इस कार्य पर सवाल उठा रहे हैं। लोगों का तर्क है कि जीटी रोड की आेर से दीवार बनने से तहबाजारी बाजार की खूबसूरती बिगड़ेगी। नुमाइश की खूबसूरती फिलहाल इसी रोड से होती है।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग में लग चुका है बजट ठिकाना

नगर निगम की ओर से पिछले दिनों नुमाइश मैदान में दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाए गए थे। इन पर लाखों रुपये खर्च हुए थे। लेकिन अब तक यह रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रयोग में नहीं आए हैं। बारिश के मौसम में पूरे नुमाइश मैदान में पानी भरा रहता है। हैरत की बात यह है कि नगर निगम व प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण विभाग होते हुए हुए भी अब तक यह हैंडओवर तक नहीं हुए हैं।

इनका कहना है

नुमाइश में अतिक्रमण को रोकने व सुरक्षा के लिहाज से बाउंड्रीवाल बनाने का फैसला लिया गया है। जल्द ही मोक्षधाम के निकट जलभराव की समस्या से निपटने के लिए भी सीसी सड़क व नाली का निर्माण होगा।

प्रदीप वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट व नुमाइश प्रभारी

chat bot
आपका साथी