बोर्ड ने नई व्‍यवस्‍था के साथ जारी किया शैक्षिक कैलेंडर, हर महीने होगी मीटिंग Aligarh news

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से राहत मिलने के बाद जब स्कूल-कालेज खुलेंगे तो छात्र-छात्राओं की मजबूत तैयारी के लिए व उनको कोर्स पूरा कराने के लिए शिक्षक व अभिभावक एक साथ जुटेंगे। यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं की तैयारी के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी कर नई व्यवस्था को शामिल किया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 03:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 03:46 PM (IST)
बोर्ड ने नई व्‍यवस्‍था के साथ जारी किया शैक्षिक कैलेंडर, हर महीने होगी मीटिंग Aligarh news
हर विद्यार्थी की नियमित पढ़ाई का मूल्यांकन कर शिक्षक उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से राहत मिलने के बाद जब स्कूल-कालेज खुलेंगे तो छात्र-छात्राओं की मजबूत तैयारी के लिए व उनको कोर्स पूरा कराने के लिए शिक्षक व अभिभावक एक साथ जुटेंगे। यूपी बोर्ड ने नए सत्र की पढ़ाई व परीक्षाओं की तैयारी के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी कर नई व्यवस्था को शामिल किया है। इसके तहत हर महीने शिक्षक-अभिभावकों की आनलाइन या आफलाइन मीटिंग भी करना अनिवार्य है।

शिक्षक तैयार करेंगे रिपोर्ट 

हर विद्यार्थी की नियमित पढ़ाई का मूल्यांकन कर शिक्षक उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। फिर इस रिपोर्ट व मूल्यांकन को अभिभावकों के साथ साझा भी किया जाएगा। उनके साथ विद्यार्थी के मूल्यांकन पर विमर्श कर सुझाव साझा किए जाएंगे। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि बोर्ड से जारी शैक्षिक कैलेंडर में शिक्षकों व अभिभावकों की मीटिंग के निर्देश हैं। विद्यार्थी को अगर शिक्षण में कोई समस्या या कमजोरी है तो उसको शिक्षक व अभिभावक मिलकर दूर करेंगे। आनलाइन पढ़ाई शुरू करने के आदेश आने के बाद जब आनलाइन पढ़ाई कराई जानी शुरू होगी तो ये पढ़ाई नियमित हो इसके लिए अभिभावकों का इससे जुड़ना बहुत जरूरी है। सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि विद्यार्थियों का मूल्यांकन नियमित कर अभिभावकों संग बैठक कर रिपोर्ट साझा की जाए। अभिभावक भी विद्यार्थी की ओर से घर पर की गई पढ़ाई का मूल्यांकन कर रिपोर्ट शिक्षकों के सामने पेश करेंगे। कोरोना संक्रमण काल के चलते सत्र भी देरी से शुरू होगा। ऐसे में कम समय में कोर्स पूरा कराने के लिए अभिभावकों व शिक्षकों को साझा रूप से इस मिशन में जुटना होगा। तभी खराब हो रहे समय की भरपाई सकारात्मक रूप में की जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी