संगठन में धार देने के लिए भंग की जा रही कांग्रेस की ब्लाक कमेटियां Aligarh news

जनपद में नेतृत्व परिवर्तन के बाद संगठन को धार देने की शुरुआत हो गई है। नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ने पूर्व में बनाई गई ब्लाक कमेटियों को एक-एक कर भंग करना शुरू कर दिया है। साथ ही नए ब्लाक अध्यक्ष भी बनाए जा रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:11 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:42 AM (IST)
संगठन में धार देने के लिए भंग की जा रही कांग्रेस की ब्लाक कमेटियां Aligarh news
कांग्रेस के नवनियुक्‍त जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जौदान।

अलीगढ़, जेएनएन।  जनपद में नेतृत्व परिवर्तन के बाद संगठन को धार देने की शुरुआत हो गई है। नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ने पूर्व में बनाई गई ब्लाक कमेटियों को एक-एक कर भंग करना शुरू कर दिया है। साथ ही नए ब्लाक अध्यक्ष भी बनाए जा रहे हैं। दरअसल, जिलाध्यक्ष का कहना है कि पूर्व जिलाध्यक्ष ने फर्जी ब्लाक अध्यक्ष बनाए हुए थे, जिन्हें अब हटाया जा रहा है, ताकि संगठन को ब्लाक स्तर मजबूत किया जा सके।

निष्क्रिय रहीं ब्लाक कमेटियां

पूर्व जिलाध्यक्ष चौ. सुरेंद्र सिंह ने अपने कार्यकाल में 11 ब्लाक अध्यक्ष बनाए थे। यह अलग बात है कि बनाए गए ब्लाक अध्यक्षों में से ज्यादातर निष्क्रिय रहे। शायद ही कभी ब्लाक स्तर पर कांग्रेस की बैठक हुई है। ब्लाक स्तर पर कोई कार्यक्रम भी आयोजित नहीं हुआ है। महंगाई और किसानों के मुद्दे पर आंदोलन हुआ, तो उसमें ब्लाक कमेटियों की सहभागिता बिल्कुल नहीं रही। ग्रामीण क्षेत्रों में पार्टी का कैडर न होने के कारण पंचायत चुनाव में मुंह की खानी पड़ी। जिला पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी तक नहीं मिले। संगठन सृजन अभियान के नाम पर गांवों में जाकर बैठक कर ली गईं, लेकिन इसका कांग्रेस संगठन पर कोई असर नहीं पड़ा।

बरेली बैठक से खुली कलई

करीब दो माह कांग्रेस की ओर से ब्लाक अध्यक्षों का सम्मेलन बुलाया गया। इसमें प्रदेशाध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होने थे। लिहाजा, ब्लाक अध्यक्षों की सूची निकाली गई। एक-एक करके ब्लाक अध्यक्षों को फोन किए गए तो वरिष्ठ नेता भी हैरान रह गए। ज्यादातर ब्लाक अध्यक्षों ने केवल पद पर चर्चा भर होने की बात कही। केवल दो ब्लाक अध्यक्ष ही सामने आए और वे बरेली भी गए। इससे साफ हो गया कि नौ ब्लाक अध्यक्ष फर्जी तरीके से बनाए गए थे।

नए सिरे से बन रही कमेटियां

जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जौदान ने बताया कि पूर्व में बनाई गईं ब्लाक कमेटियां भंग करने के बाद नए सिरे से गठन हो रहा है। कई ब्लाकों में नए ऊर्जावान व निष्ठावान अध्यक्ष बना दिए गए हैं, जो पार्टी को मजबूत बनाने का काम करेंगे। जल्द ही सभी ब्लाक कमेटियां गठित हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी