District Panchayat President Election : दिव्‍यांग, निरक्षर व निशक्त जिला पंचायत सदस्यों काे मिलेंगे सहायक Aligarh news

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जिले में इन दिनों राजनीति चरम पर है। राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्योराप लगा रहे हैं। जिले में इसके लिए चुनावी प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी। मतदान तीन जुलाई को होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर नियम तय कर दिए।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:17 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:17 AM (IST)
District Panchayat President Election : दिव्‍यांग, निरक्षर व निशक्त जिला पंचायत सदस्यों काे मिलेंगे सहायक Aligarh news
मतदान करने के लिए सहायक मिलेंगे जो दिव्‍यांग अथवा निशक्त या निरक्षर होंगे।

अलीगढ़, जेएनएन । जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जिले में इन दिनों राजनीति चरम पर है। राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्योराप लगा रहे हैं। जिले में इसके लिए चुनावी प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी। मतदान तीन जुलाई को होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर नियम तय कर दिए हैं। मतदान में केवल उन्हीं को जिला पंचायत सदस्यों को मतदान करने के लिए सहायक मिलेंगे जो दिव्‍यांग होंगे अथवा निशक्त या निरक्षर होंगे। इसके लिए संबंधित सदस्य को 48 घंटे पहले डीएम के सामने एक प्रार्थना पत्र देना होगा। बाकी के सदस्य खुद ही मतदान करेंगे।

दो मई को अए थे चुनाव परिणाम

दो मई को पंचायत चुनाव के परिणाम आए थे। ऐसे में इन परिणाम के तुरंत बाद ही जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना के चलते निर्वाचन आयोग ने इन्हें आगे बढ़ा दिया। पिछले दिनों अब चुनाव कराने की घोषणा हुई है। तीन जुलाई को जिले में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना है। इसी दिन मतगणना होगी। 26 जून को नामांकन पत्र जमा होंगे। ऐसे में गुरुवार से कलक्ट्रेट के निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्रों की बिक्री चल रही है। अब तक भाजपा की विजय सिंह, सपा की अर्चना यादव व रालोद की राजकुमारी सिंह नामांकन पत्र खरीद चुकी हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र बिक रहे हैं। कोई भी जिला पंचायत अध्यक्ष आकर नामांकन पत्र ले सकता है। इस बार जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में सामान्य महिला के लिए नामांकन पत्र की धनराशि 1500 रूपये तय हुई है। जमानत राशि के लिए 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए 750 रुपये का नामांकन पत्र बिकेगा। अध्यक्ष पद के लिए दावेदार अधिकतम चार लाख रुपये की धनराशि खर्च कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने अंधे, निरक्षर व निशक्त सदस्यों को एक-एक सहायक देने का नियम तय किया है। बाकी के सदस्य खुद ही मतदान करेंगे। कलक्ट्रेट के कमरा नंबर छह में नामांकन होगा।

कोयह है जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कार्यक्रम

नामांकन, 26 जून (सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक )

नामांकन पत्रों की जांच, 26 जून (दोपहर तीन से कार्य समाप्ति तक )

नाम वापसी, 29 जून ( सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक )

मतदान, तीन जुलाई (सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक )

मतगणना, तीन जुलाई (दोपहर तीन से कार्य समाप्ति तक )

chat bot
आपका साथी