किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने किया हंगामा

सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों के गेहूं की तौल न होने से किसानों में आक्रोश है। गुरुवार को भाकियू भानू गुट के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने सोमना सहकारी क्रय केंद्र नंबर दो पर गेहूं की तुलाई न होने तथा केंद्र पर भारी अव्यवस्थाओं को लेकर जमकर हंगामा किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 01:04 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 01:04 AM (IST)
किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने किया हंगामा
किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने किया हंगामा

अलीगढ़ : सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों के गेहूं की तौल न होने से किसानों में आक्रोश है। गुरुवार को भाकियू भानू गुट के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने सोमना सहकारी क्रय केंद्र नंबर दो पर गेहूं की तुलाई न होने तथा केंद्र पर भारी अव्यवस्थाओं को लेकर जमकर हंगामा किया। केंद्र प्रभारी को दफ्तर में बिठाकर ताला ठोक दिया। बाद में एसडीएम व सीओ के समझाने पर किसान शांत हुए।

भाकियू भानू गुट के प्रदेश महासचिव डा. शैलेंद्र पाल सिंह व तहसील अध्यक्ष कृष्णा ठाकुर के नेतृत्व में सैकड़ों किसान एकत्रित हो गए। गेहूं की तौल न होने तथा अव्यवस्थाओं को लेकर जमकर हंगामा किया। केंद्र प्रभारी को जमकर खरी खोटी सुनाते हुए कुछ समय के लिए दफ्तर में बंद कर दिया और गेट पर फर्स डालकर धरना प्रदर्शन करने लगे। जानकारी पर एसडीएम प्रवीण यादव व सीओ विशाल चौधरी पहुंच गए। उन्होंने किसानों को समझाया तो किसान अपनी मांगों पर अडिग रहे। आरोप लगाया कि क्रय केंद्र पर किसान 27 मई का टोकन लेकर 20 दिन से खुले आसमान के नीचे अनाज लेकर पड़े हुए हैं, लेकिन तौल नहीं हो पा रही है। केंद्र प्रभारी व मुनाफाखोरों की मिलीभगत से किसानों की वजाय व्यापारियों का गेहूं खरीद जा रहा है। किसान भाड़े पर ट्रैक्टर-ट्राली लेकर गेहूं बेचने का क्रय केंद्र पर इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनके सिर पर ट्रैक्टर-ट्राली के भाड़े का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। कौरह रुस्तमपुर समेत अन्य क्रय केंद्रों पर भी यही आलम है, जहां पर किसानों का दोहन हो रहा है। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारी को हटाने, गेहूं की खरीद व समय से भुगतान कराने समेत विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। एसडीएम ने आश्वासन दिया कि किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। जिन्हें टोकन 15 जून तक जारी हो गया है उनका गेहूं 22 जून तक खरीदा जाएगा। केंद्र प्रभारी की शिकायतों की जांच कराई जाएगी। दोष सिद्ध होने पर कार्रवाई की जाएगी। जिस पर किसान शांत हुए। इस दौरान श्रवण बघेल, प्रेमपाल सिंह, महेंद्र प्रताप उर्फ लाला, गोविल सिंह जादौन, प्रमोद कुमार, रविद्र राघव, ओमवीर सिंह मौची, सुमित जादौंन, मदन सूर्यवंशी, रवि ठाकुर, तेजेंद्र चौहान, गोपाल शर्मा, लालाराम, बॉबी बघेल, डा. वेदराम सिंह, किशनलाल शर्मा, चिटू ठाकुर, गुलवीर सिंह, राजकुमार, अशोक कुमार आदि किसान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी