अलीगढ़ में खुशहाल परिवार दिवस पर गिनाए छोटे परिवार के लाभ Aligarh news

समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता व स्वीकार्यता बढ़ाने और परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन संबंधित साधनों के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:33 PM (IST)
अलीगढ़ में खुशहाल परिवार दिवस पर गिनाए छोटे परिवार के लाभ Aligarh news
खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर जोर दिया गया।

अलीगढ़, जेएनएन ।  समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता व स्वीकार्यता बढ़ाने और परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन संबंधित साधनों के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया गया।

सभी ब्‍लाकों के सामुदायिक व प्राथमिक चिकित्‍सा केंद्र पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

जिले के शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के सभी ब्लाकों के सामुदायिक व प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया । जिसमें परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा. एसपी सिंह ने जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। सीएमएस डा. रेनू गुप्ता ने परिवार नियोजन साधनों की जानकारी दी। शहरी क्षेत्र की नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मौलाना आजाद नगर अर्बन पीएचसी पर लाजिस्टिक मैनेजर व पीएसआई संस्था के प्रतिनिधियों ने निरीक्षण किया।

परिवार नियोजन अपनाने को करें प्रेरित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ वेलनेस सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, नगरीय एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर हर गुरुवार को अंतराल दिवस और हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा । खुशहाल परिवार दिवस के रूप में सभी महिलाओं से अपील की गई है कि ज्यादा से ज्यादा परिवार नियोजन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए।

परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर दिया जोर

डा. एसपी सिंह ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर जोर दिया गया। महिला और पुरुष नसबंदी के साथ ही कंडोम, कापर टी, अंतरा और माला-एन जैसे परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इन साधनों के अपनाने से होने वाले फायदों को गिनाया गया।

परिवार नियोजन विशेषज्ञ महरोज तस्लीम सिद्दीकी ने कहा कि हर क्षेत्र में महिलाए तेजी से आगे निकल रही है। परिवार नियोजन में भी जनपद की महिलाओं ने पुरूषों को पछाड़ दिया है। महिलाओं ने परिवार नियोजन के साधनों जैसे ओरल पिल्स, छाया पिल्स, अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी व महिला नसबंदी को अपनाया है परंतु इसके सापेक्ष पुरुष नसबंदी की संख्या बहुत कम है। जिले में वर्ष 2019-20 में 4530 महिला नसबंदी के सापेक्ष मात्र 45 पुरुषों ने ही नसबंदी कराया है। वही, इस साल 2020-21 में 222 महिला नसबंदी के सापेक्ष पुरुषों में कोई नसबंदी नहीं हुई है ।

chat bot
आपका साथी